Hindi, asked by AyaanKhan59, 8 hours ago

अपने विचार स्पष्ट कीजजए अगय आपके हाथ भें सत्ता हो तो आप देश सुधाय की व्मवस्था भें कौन-कौन से फदराव कयेंगे |​

Answers

Answered by atharvnema507
0

Answer:

क्या वाकई हमारा भविष्य हमारे हाथ में है? कुछ लोगों को लगता है कि हमारे हाथ में कुछ नहीं, सब नसीब का खेल है, सबकुछ पहले से ही तय है। इसलिए जब वे कोई काम करने में असफल होते हैं, तो वे कहते हैं, “मेरी किस्मत में यही लिखा था!”

कुछ लोग खूब मेहनत करते हैं, ताकि उनका भविष्य अच्छा हो। लेकिन जब युद्ध, अपराध, प्राकृतिक विपत्ति, बीमारी या लोगों की बेईमानी की वजह से उनकी मेहनत पर पानी फिर जाता है, तो वे निराश हो जाते हैं। उन्हें लगता है कि इंसान हालात के आगे मजबूर हैं।

यह सच है कि कई बार हालात हमारे बस में नहीं होते और इस वजह से हमने जो सोचा था, शायद वैसा न हो। (सभोपदेशक 9:11) लेकिन बाइबल जिस उज्ज्वल भविष्य के बारे में बताती है, वह हमारे हाथ में है। हम जो चुनते हैं, उस पर निर्भर करता है कि हमारा भविष्य कैसा होगा। ध्यान दीजिए कि बाइबल इस बारे में क्या कहती है।

परमेश्‍वर ने पुराने ज़माने में इसराएलियों से वादा किया था कि वह उन्हें एक बढ़िया देश में ले जाएगा। जब वे उस देश की सरहद पर पहुँचे, तो उनके अगुवे मूसा ने परमेश्‍वर की तरफ से उनसे कहा, ‘मैं तुम्हारे सामने यह चुनाव रखता हूँ कि तुम या तो ज़िंदगी चुन लो या मौत, आशीष या शाप। तुम और तुम्हारे वंशज ज़िंदगी ही चुनें ताकि तुम सब जीते रहो। इसके लिए तुम अपने परमेश्‍वर यहोवा से प्यार करना, उसकी बात सुनना और उससे लिपटे रहना।’—व्यवस्थाविवरण 30:15, 19, 20.

Similar questions