Hindi, asked by arunkumarfzd33, 2 months ago

अपठित गद्यांश :- जिंदगी के असली मजे उनके लिए नहीं है जो फूलों की चाह के नीचे खेलते और सोते हैं, बल्कि फूलों की छांव के नीचे अगर जीवन का कोई स्वाद छिपा है, तो वह भी उन्हीं के लिए है जो दूर रेगिस्तान से आ रहे हैं जिनका कंठ सूखा हुआ है, ओठ फटे हुए और सारा बदन पसीने से तर है। पानी में जो अमृत वाला तत्व है, उसे वह जानता है जो धूप में खूब सूख चुका है, वह नहीं जो रेगिस्तान में कभी पडा ही नहीं है। उपर्युक्त गद्यांश में किस बात पर महत्व को बताया गया है?​

Answers

Answered by s1676viiearush76
5

Explanation:

दिए गए काव्याशं में एक मेहनती आदमी के सुख और आराम का हाल बताते हुए यह कहा गया है कि एक गरीब और मेहनती आदमी को बस दो वक्त की रोटी और रहने के लिए घर मिल जाए यही उसके लिए सबसे सुख की बात है । परंतु एक अमीर व्यक्ति को कितना भी दे दो उसके लिए कुछ भी नहीं है ।

Please mark my answer as brainlist.

Answered by shishir303
0

जिंदगी के असली मजे उनके लिए नहीं है जो फूलों की चाह के नीचे खेलते और सोते हैं, बल्कि फूलों की छांव के नीचे अगर जीवन का कोई स्वाद छिपा है, तो वह भी उन्हीं के लिए है जो दूर रेगिस्तान से आ रहे हैं जिनका कंठ सूखा हुआ है, ओठ फटे हुए और सारा बदन पसीने से तर है। पानी में जो अमृत वाला तत्व है, उसे वह जानता है जो धूप में खूब सूख चुका है, वह नहीं जो रेगिस्तान में कभी पडा ही नहीं है।

प्रश्न : उपर्युक्त गद्यांश में किस बात पर महत्व को बताया गया है?​

उत्तर :  उपर्युक्त गद्यांश में इस बात को महत्व दिया गया है कि किसी भी वस्तु का महत्व केवल वही लोग जान सकते हैं, जिसका उन्हें अभाव है। जो छाया में बैठा है, उसे ठंडी हवा का महत्व नहीं पता होगा। ठंडी हवा का महत्व उसे ही पता होगा जो गर्म धूप  से तपकर आया है। उसी तरह जिसका पेट भरा हुआ है उसे भूख का महत्व नहीं पता होता है। भूख का महत्व भूखा ही जान सकता है। उपर्युक्त गद्यांश में वस्तु के महत्व की प्रासंगिकता पर जोर दिया गया है।

#SPJ3

Learn more:

अपने आत्मसम्मान को दांव पर लगाकर जीवित रहना अशोभनीय है। आत्मसम्मान जीवन का सबसे जरूरी हिस्सा है। जिसके बिना व्यक्ति नगण्य है। आत्मसम्मान के साथ जीवन बिताने के लिए व्यक्ति को कठिनाईयों पर विजय प्राप्त करनी होती है। केवल कठिन और निरंतर संघर्ष से ही व्यक्ति बल, विश्वास और मान्यता प्राप्त कर सकता है।" उपर्युक्त कथन किसके द्वारा कहा गया है?

https://brainly.in/question/23876871

'थामने को बैठा है हाथ एक के माध्यम से कवयित्री ने किस ओर संकेत किया है? गिरती हुए पत्ती को पकड़ने को कोई बैठा है लक्ष्य से भटकते और निराश होते व्यक्ति को सँभालने के लिए कोई न कोई तैयार बैठा है।

https://brainly.in/question/25029254

Similar questions