Hindi, asked by rachnagoyal, 10 months ago

Apne Aas Paas ke Jeevan se sambandhit Kisi ghatna ko Kahani ke roop Mein likhiye ​

Answers

Answered by archanayk22
13

Answer:

हर इंसान की अपनी एक अलग कहानी होती है। कुछ लोगों की कहानियाँ बेहद दिलचस्प और रोमांचक हैं। कुछ कहानियाँ में दुःख-दर्द और पीड़ा ज्यादा है, तो कुछ में प्यार और खुशियाँ । कुछ ज़िंदगियाँ काफी चुनौती-भरी होती हैं। कुछ कहानियाँ बिलकुल ही अलग होती हैं - सबसे जुदा , अनोखी , अनूठी। अक्सर ऐसी ही कहानियाँ सालों तक लोगों के ज़ेहन में रहती हैं। महान हस्तियों की कहानियाँ, लोगों को प्रेरणा देने वाले कहानियाँ और अद्भुत -असाधारण घटनाओं से भरी कहानियाँ तो इतिहास के पन्नों में दर्ज़ हो जाती हैं।

ये भी सच है कि कई लोगों की कहानियाँ आपस में मेल खाती हैं। इन कहानियों में कई सारी समानताएँ हो सकती हैं। लेकिन , हर कहानी अपने आपमें अलग हैं और उसका अपना महत्त्व है। ज़िन्दगी की इन कहानियों का महत्त्व बढ़ता है उन घटनाओं और प्रसंगों से जो ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रभावित करती हैं, और उनसे जो ज्यादा से ज्यादा दिलों को छू जाती हैं।

हर इंसान की ज़िन्दगी में कुछ घटनाएं ऐसी होती हैं जिनका बहुत बड़ा महत्त्व होता। ये घटनायें अक्सर ज़िन्दगी को एक नयी दशा-दिशा देती हैं।सोच और दृष्टिकोण बदलती हैं। भविष्य का निर्धारण करती हैं।

अचानक ऐसी ही घटनाओं के बारे में मेरी दिलचस्पी बढ़ गयी थी। मैं लोगों से अक्सर इस तरह की घटनाओं के बारे में बात करती। इसी बातचीत के सिलसिले के दौरान मुझे नयी-नयी जानकारियां मिलीं। इन जानकारियों से जिज्ञासा और भी बढ़ती चली गयी।

मैंने एक प्रयोग करना शुरू किया। जब कभी मैं करीबी लोगों से मिलती तो एक काम ज़रूर करती। मैं इन लोगों से कहती कि वो कुछ पलों के लिए अपनी आँखें बंद कर लें और ऐसी ही कुछ घटनाओं को याद करें जिन्होंने उनके जीवन में एक बड़ा बदलाव लाया है। एक ऐसा बदलाव जिससे ज़िन्दगी के मायने बदले , प्राथमिकताएं बदली , सोच-नज़रिया बदला, काम- तौर तरीके बदले। कई लोगों पर यह प्रयोग करने और कई लोगों से अकेले में बातें कर मैं एक बड़े नतीजे पर पहुँची थी।

नतीजा था - जीवन की इन बड़ी परिवर्तनकारी घटनाओं में एक समानता थी- विपरीत परिस्थितयों और कठिनाइयों के दौर में संघर्ष करते हुए आगे बढ़ना और फिर जीत हासिल करना।

जी हाँ , लोगों से उनकी बातचीत के ज़रिये किये अपने प्रयोग से मुझे यह पता चला कि जीवन में सकारात्मक बदलाव और असामान्य प्रगति इन्हीं विपरीत परिस्थितयों और परेशानियों से भरे दौर की देन है ।

मुझे एहसास हो गया कि कामयाबी का सबसे अच्छा रास्ता और ज़िन्दगी की असली मंज़िल अक्सर मुश्किलों-भरे समय में ही दिखाई देती है।

मुझे आज भी याद है वो दिन जब मेरे चहेते एक शख्स ने मुझे अन्धकार से भरा एक डिब्ब्ब दिया था। मुझे सालों लग गए थे इस बात को समझने में कि वो डिब्बा मुझे मेरे चहेते की ओर से दिया गया एक तोहफा था। एक बेशकीमती तोहफा जिसका महत्त्व सालों बाद समझ में आया था।

अन्धकार के महत्त्व को जानकर मैं माता काली के महत्त्व को भी अच्छी तरह से समझ गयी थी।

कई दूसरे लोगों की तरह ही मैं भी पहले माता काली को मौत की देवी समझती थी।

कई लोग आज भी माता काली को विनाश के प्रतीक के रूप में देखते हैं।

यही लोग माता काली को एक ऐसी विनाशक शक्ति के रूप में देखते हैं जो हमेशा परेशान करती हैं , दुःख-दर्द और पीड़ा देती हैं , विकास के रास्ते में अड़चने पैदा करती हैं। माता काली को कई लोग भयानक और डरावनी ही मानते हैं।

लेकिन , सच्चाई कुछ और ही है। माता काली दुर्गा माता का उग्र रूप हैं।

वो सिर्फ विनाश की देवी ही नहीं बल्कि समय , परिवर्तन और शक्ति की देवी हैं।

माँ काली शक्ति का श्रोत हैं।

वो अगर विनाश भी करती हैं तो उससे नयी शक्तियों और सृष्टियों का जन्म होता है।

माता काली दुष्ट शक्तियों का विनाश करती हैं। वो सीमित का विनाश कर असीमित को जन्म देती हैं।

माता काली उस जगह निवास करती हैं जहाँ मानव शरीर को पंचतत्व - वायु , अग्नि , जल , आकाश और पृथ्वी में विलीन किया जाता है। यानी माता काली का भी निवास श्मशान ही है। और इसी स्थान से माता काली लोगों को जीवन की पांच सबसे बड़ी बुराईयों - काम , क्रोध, लोभ , मोह और अहंकार से लड़ने की शक्ति प्रदान करती हैं। मन , वचन और काया को पवित्र रखकर जो माता काली का ध्यान करता है माता उसे इन पांच बुराईयों से मुक्त होने की शक्ति प्रदान करती हैं। इस शक्ति की वजह से ही इंसान अन्धकार से उजाले की ओर बढ़ने लगता है। इसी उजाले में उसे जीवन का असली ज्ञान मिलता है।

इस बात में दो राय नहीं कि विपरीत परिस्तिथियों और कठिनाईयों के दौर में भी इंसान बहुत कुछ सीखता है। यही समय संघर्ष करने,और जीवन के असली अर्थ को समझने की प्रेरणा देता है।

अगर मैं अपनी बात करूँ तो मेरे जीवन में अंधकार-भरे दिन कई सारे रहे हैं।

मैं ये कह सकती हूँ कि अन्धकार मेरा साथी रहा है। बचपन से ही कई सारे कटु अनुभव रहे हैं ।

उन दिनों तो मैं अन्धकार से घबरा जाती थी। उस समय ये पता नहीं था कि आने वाले दिनों में अंधकार बहुत कुछ सिखाएगा। ऐसा सिखाएगा कि ज़िन्दगी का सच्चा अर्थ ही समझ में आ जाएगा।

अन्धकार ये भी सिखाता रहा कि की ज़िन्दगी किस तरह से जीनी है, ज़िन्दगी में क्या करना ज़रूरी है और क्या नहीं।

वैसे तो ज़िन्दगी में अब तब कई बार टूटी हूँ , मुश्किलों के कई दौर से गुज़री हूँ , बड़ी-बड़ी परेशानियों का सामना किया है , लेकिन सबसे बड़ी मुश्किल कुछ साल पहले आयी। मैंने कभी सोचा भी न था कि ज़िन्दगी में इतने खराब और बुरे दिन देखने को मिलेंगे।

Explanation:

hope it helps

.

.

.

.

.

.

.

plzzzz give thnx

Similar questions