Hindi, asked by vandanaadish, 4 months ago

apne Bachpan ki yaadon parv ek nibandh likhiye​

Answers

Answered by ktripathy08
3

Answer:

एक स्मृति एक ऐसी चीज़ है जो हमारे जीवन में घटित होने वाली विभिन्न प्रकार की घटनाओं का एक घर है और इसमें ज्ञान भी होता है जो हमें बेहतर निर्णय लेने में मदद करता है। हर व्यक्ति की कुछ ऐसी यादें होती हैं जो अच्छी या बुरी हो सकती हैं। हमारे पास दीर्घकालिक और अल्पकालिक यादें हैं जिनमें पूर्व का तात्पर्य स्मृतियों से है जो एक लंबे समय से पहले बनी थी और बाद की यादें हाल के दिनों की हैं। आमतौर पर, हमारे जीवन में यादें होती हैं जो कभी-कभी हमें खुश करती हैं और कठिन समय से गुजरने में मदद करती हैं।

खैर, बचपन की यादें हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं क्योंकि इन यादों में आमतौर पर बिना किसी संघर्ष के देखभाल-मुक्त और सुखद दिन शामिल होते हैं। बचपन हमारे जीवन के सबसे रमणीय अवधियों में से एक है और हम जीवन के इस चरण के दौरान कई सराहनीय यादें बनाते हैं। बचपन की अच्छी यादें एक अच्छे भविष्य और दिमाग को आकार देने में मदद करती हैं और हमें एक खुशहाल और आनंदित जीवन जीने का मौका देती हैं।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि ऐसे लोग हैं जो बुरे और दर्दनाक बचपन से पीड़ित हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे अच्छे व्यक्तियों के रूप में नहीं उभरते हैं। वास्तव में, उन्होंने जीवन में बहुत संघर्ष किया है और जीवन की विभिन्न चुनौतियों का सामना करने की ताकत और शक्ति प्राप्त की है।बचपन की यादें हमारे जीवन में एक महान भूमिका निभाती हैं जब भी हम किसी चीज के बारे में बुरा या उदास महसूस करते हैं तो हम उन्हें याद कर सकते हैं और खुश और प्रसन्न महसूस कर सकते हैं। इस तरह की यादें आपके भीतर के बच्चे को जीवित रखती हैं और यह बच्चा विभिन्न स्थितियों में सामने आता है।

यह वास्तव में सच है कि प्रत्येक व्यक्ति के भीतर एक बच्चा होता है जिसके भीतर एक व्यक्ति आमतौर पर विभिन्न परिस्थितियों के कारण छिपता है।

फिर भी, जब भी उन्हें अपनी आंतरिक इच्छा और बच्चे को प्रदर्शित करने का मौका मिलता है, तो वे अपने आसपास के अन्य लोगों की परवाह किए बिना स्वतंत्र रूप से करते हैं। इसलिए, निष्कर्ष में, मैं कह सकता हूं कि अधिकांश समय की बचपन की यादें हमें जीवित और खुश रखती हैं और जब हम ऐसी यादें दूसरों के साथ साझा करते हैं तो हमें और भी खुशी होती है।

Regards

Similar questions