Hindi, asked by raviahir1559, 9 months ago

Apne Mitra ko Priya shikshika ke bare mein batate Hue Patra likhiye

Answers

Answered by Anonymous
7

Answer:

स्थान : पटना

दिनांक : 01 मार्च 2020

प्रिय अनुज

मैं कुशलता से हूं आशा करता हूं तुम भी ठीक-ठाक और स्वस्थ होंगे । मैं तुम्हें इस पत्र के माध्यम से बताना चाहता हूं कि हमारे विद्यालय में एक नई शिक्षिका आई है । जो इतना अच्छा पढ़ाती है कि मैं शब्दों में बयां नहीं कर सकता । वह शायद बहुत ऊंचा कोर्स करके आए हैं । इसलिए इतनी अच्छी जानकारी है उनके पास और पढ़ाती है । तो सब लोग एकाग्र होकर उनकी ओर देख कर अच्छे से पढ़ते हैं । वह हाल ही में आई है और डायरेक्ट हमारे विद्यालय में ही दाखिला ली है । वह मेरी सबसे प्रिय शिक्षिका बनते जा रहे हैं । उनका स्वभाव सादगी पूर्ण है । उनका व्यवहार सादगी पूर्ण है । वह सभी से प्रेम पूर्वक पेश आती है । कठोरता नाम की उनमें कोई सी चीज नहीं है ।

तुम्हारा प्रिय मित्र

नमन

Answered by 165
5

Answer:

अपने वर्ग शिक्षक की विशेषता बताते हुए अपने मित्र को पत्र इस प्रकार है:

Explanation:

55/4 डी ब्लॉक

जनकपुरी

नई दिल्ली

प्रिया मित्र

मैं यहां कुशल मंगल हूं और आशा करता हूं कि तुम भी वहां कुशल होंगे । यह पत्र मैं तुम्हें अपने शिक्षक की विशेषताएं बताने के लिए लिख रहा हूं ।जब मैं घर से अपने नए विद्यालय में आया था तो मैं बहुत चिंतित था कि कहीं मेरे शिक्षक मुझे बाहर क्षेत्र से आया हुआ समझ कर ऩरंदाज़ ना कर दे। पर उनके व्यवहार और बर्ताव को ध्यान में रखते हुए मुझे उनकी कई सारी विशेषताओं के बारे में पता चला है जिन्हें मैं तुम्हारे साथ सांझा करना चाहता हूं उनकी कुछ विशेषताएं इस प्रकार है: कि वह पढ़ाते समय से छात्रों पर एक समान ध्यान देते हैं । इसी के साथ ही वे सभी को एक समान दृष्टि से भी देखते हैं और हमें मिल जुल कर रहने की सलाह देते हैं।  

वे हमें कोई भी विषय बहुत मनोरंजक तरीके से पढ़ाते हैं जिससे हमें किसी भी चीज को रट्टा मारने की आवश्यकता नहीं पड़ती अपितु हम उसे आसानी से समझ जाते हैं।

अनेकों और भी काफी सारी विशेषताएं है जिले में सोचता हूं कि तुम्हें मिलकर बताऊंगा। तुम्हारी पढ़ाई कैसी चल रही है और अपनी तुम अपने शिक्षक की विशेषताओं के बारे में मुझे लिखो । मैं भी तुम्हारे शिक्षक की विशेषताओं के बारे में जानना चाहूंगा । मुझे तुम्हारे पत्र का इंतजार रहेगा।

तुम्हारा मित्र  

रक्षित।

Similar questions