Hindi, asked by anilk1057, 4 months ago

अर्द्ध वार्षिक परीक्षा के लिए आदर्श प्रश्न पत्र कीजिए।​

Answers

Answered by mohan7007331
5

Answer:

what are want to ask

Explanation:

we could not under stood

Answered by aviguru111
4

Answer:

प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों के छात्र-छात्राओं की मूल्यांकन अर्द्धवार्षिक परीक्षा 21 सितंबर से शुरू हो जाएगी। इसकी तैयारी लगभग पूरी कर ली गयी है। सीआरसीसी के माध्यम से स्कूलों में प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिका का वितरण किया जा रहा है। गुरूवार को हेडमास्टर एवं सीआरसी बीआरसी से अपने-अपने स्कूलों के नामांकित बच्चों के आधार पर प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिका का उठाव किया।

137 स्कूलों में होगी परीक्षा

स्थानीय प्रखंड में प्राथमिक विद्यालयों की संख्या जहां 79 है, वही मध्य विद्यालयों की संख्या 58 है। इस तरह से कुल 137 विद्यालयों में अर्द्धवार्षिक परीक्षा संचालित की जाएगी। परीक्षा में कुल 29 हजार 751 छात्र-छात्रा परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गयी है। सीआरसीसी के माध्यम से स्कूलों में प्रश्न पत्र एवं पुस्तिका को पहुंचाने का काम लगभग पूरा कर लिया गया है। छूटे हुए विद्यालयों के लिए गुरूवार को सीआरसीसी एवं हेडमास्टर को बुलाकर प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिका दिया गया। परीक्षा के दौरान सभी शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य की गयी है। परीक्षा दो पालियों में ली जाएगी।

गौरतलब है कि चालू वित्तीय वर्ष से बिहार टेस्टबुक ने किताब नहीं भेजी थी। सरकार ने पहले ही आदेशित कर दिया था कि किताब का पैसा छात्रों के खाते में चला जाएगा। खोते से पैसा निकाल कर खुले बाजार से वर्गवार किताब खरीदेंगे। पैसा पहले हेडमास्टर के खाते में गया, वहां से बच्चों के खाते में। इस तरह से काफी विलंब हुआ। सरकार की तरफ से पैसा और किताब भी समय से नहीं भेजा गया। लिहाजा परीक्षा की तैयारी में बच्चों को परेशानी हुई है। बहरहाल जो भी हो परीक्षा की तैयारी में छात्र एवं शिक्षक जुट गए हैं।

Similar questions