Economy, asked by patu28waghmare, 6 months ago

१) अर्थशास्त्राची शाखा, जी संसाधन वाटपाशी संबंधित आहे.
अ. सूक्ष्म अर्थशास्त्र
ब. स्थूल अर्थशास्त्र
क. अर्थमिती
ड. यांपैकी काहीही नाही
पर्याय :१) अ, ब, क २) अ, ब
३) फक्त अ ४) वरीलपैकी नाही​

Answers

Answered by nibha1011198569
38

B) a and b .............

Answered by rihuu95
1

Answer:

प्रश्नस्य -" १) अर्थशास्त्राची शाखा, जी संसाधन वाटपाशी संबंधित आहे. "सम्यक् विकल्पः अस्ति

२) अ, ब

Explanation:

सूक्ष्मअर्थशास्त्र व्यक्तिगत व्यवहार का अध्ययन करता है।  स्थूल अर्थशास्त्र ,जो समग्र रूप से अर्थव्यवस्था के प्रदर्शन, संरचना, व्यवहार और निर्णय लेने से संबंधित है।

सूक्ष्म अर्थशास्त्र

सूक्ष्मअर्थशास्त्र (ग्रीक उपसर्ग माइक्रो - अर्थ "छोटा" + "अर्थशास्त्र") अर्थशास्त्र की एक शाखा है जो यह अध्ययन करता है कि किस प्रकार अर्थव्यवस्था के व्यक्तिगत अवयव, परिवार एवं फर्म, विशिष्ट रूप से उन बाजारों में सीमित संसाधनों के आवंटन का निर्णय करते हैं, जहां वस्तुएं एवं सेवाएं खरीदी एवं बेचीं जाती हैं।

सूक्ष्म अर्थशास्त्र (ग्रीक उपसर्ग सूक्ष्म - अर्थात् "लघु" + "अर्थशास्त्र") अर्थशास्त्र की एक शाखा है जो अध्ययन करती है कि किसी अर्थव्यवस्था के व्यक्तिगत घटक, परिवार एवं फर्म, सामान्यतः उन बाजारों में सीमित संसाधनों के आवंटन का निर्णय कैसे करते हैं।जहाँ माल एवं सेवाएँ हैं क्रीतविक्रयितम् ।

स्थूलअर्थशास्त्रम्

मैक्रोइकॉनॉमिक्स अर्थशास्त्र की एक शाखा है जो समग्र रूप से अर्थव्यवस्था के प्रदर्शन, संरचना, व्यवहार और निर्णय लेने से संबंधित है। उदाहरण के लिए, अर्थव्यवस्था की वृद्धि और स्थिरता को विनियमित करने के लिए ब्याज दरों, करों और सरकारी खर्च का उपयोग। इसमें क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और वैश्विक अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं।

स्थूलअर्थशास्त्रम्

स्थूलअर्थशास्त्रम् अर्थशास्त्रस्य एकः शाखा अस्ति या समग्ररूपेण अर्थव्यवस्थायाः कार्यप्रदर्शनं, संरचना, व्यवहारः, निर्णयनिर्माणं च निबध्नति । यथा - अर्थव्यवस्थायाः विकासस्य स्थिरतायाः च नियमनार्थं व्याजदराणां, करस्य, सर्वकारीयव्ययस्य च उपयोगः । अस्मिन् क्षेत्रीय-राष्ट्रीय-वैश्विक-अर्थव्यवस्थाः अन्तर्भवन्ति ।

अतः सही विकल्प 2) क ख है

Similar questions