Economy, asked by pushpendrasingraul19, 20 hours ago

अर्थशास्त्र कानून क्या है 200 shabdon mein

Answers

Answered by InstaPrince
1

Answer:

Here's Your Answer

Explanation:

विधि एवं अर्थशास्त्र या विधि के अर्थशास्त्रीय विश्लेषण (economic analysis of law) के अन्तर्गत आर्थिक सिद्धान्तों का उपयोग करते हुए विधि का विश्लेषण किया जाता है और देखा जाता है कि कौन से कानून आर्थिक रूप से अधिक प्रभावी (दक्ष) हैं और कौन नहीं। विधि के अर्थशास्त्रीय विश्लेषण का आरम्भ शिकागो स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स के विद्वानों ने किया था।

कानून और अर्थशास्त्र या कानून का आर्थिक विश्लेषण कानून के विश्लेषण के लिए आर्थिक सिद्धांत (विशेष रूप से सूक्ष्म आर्थिक सिद्धांत) का अनुप्रयोग है जो ज्यादातर अर्थशास्त्र के शिकागो स्कूल के विद्वानों के साथ शुरू हुआ। आर्थिक अवधारणाओं का उपयोग कानूनों के प्रभावों की व्याख्या करने के लिए किया जाता है, यह आकलन करने के लिए कि कौन से कानूनी नियम आर्थिक रूप से कुशल हैं, और यह भविष्यवाणी करने के लिए कि कौन से कानूनी नियमों का प्रचार किया जाएगा। कानून और अर्थशास्त्र की दो प्रमुख शाखाएँ हैं। पहली शाखा विधि के सकारात्मक और प्रामाणिक विश्लेषण के लिए नवशास्त्रीय अर्थशास्त्र के तरीकों और सिद्धांतों के अनुप्रयोग पर आधारित है। दूसरी शाखा कानून और कानूनी संस्थानों के एक संस्थागत विश्लेषण पर केंद्रित है, जिसमें आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक परिणामों पर व्यापक ध्यान दिया गया है। इस प्रकार कानून और अर्थशास्त्र की दूसरी शाखा राजनीतिक संस्थानों और शासन संस्थानों पर अधिक आम तौर पर काम करती है।

कानून और अर्थशास्त्र के ऐतिहासिक उपाख्यानों का पता उन शास्त्रीय अर्थशास्त्रियों से लगाया जा सकता है, जिन्हें आधुनिक आर्थिक विचारों की नींव रखने का श्रेय दिया जाता है। 18 वीं शताब्दी की शुरुआत में, एडम स्मिथ ने व्यापारीवादी कानून के आर्थिक प्रभावों पर चर्चा की। डेविड रिकार्डो ने ब्रिटिश मकई कानूनों का विरोध इस आधार पर किया कि उन्होंने कृषि उत्पादकता में बाधा उत्पन्न की। और फ्रेडेरिक बास्टियाट ने अपनी प्रभावशाली पुस्तक द लॉ में कानून के अनपेक्षित परिणामों की जांच की। हालांकि, नॉनमार्केट गतिविधियों को विनियमित करने वाले कानून का विश्लेषण करने के लिए अर्थशास्त्र को लागू करना अपेक्षाकृत नया है। 1900 के आसपास एक यूरोपीय कानून और अर्थशास्त्र आंदोलन का कोई स्थायी प्रभाव नहीं था। "

Similar questions