Hindi, asked by rakeshmeena935220, 1 month ago

अर्ध शासकीय पत्र किसके मध्य लिखा जाता है।​

Answers

Answered by rohitkumargupta
10

HELLO DEAR,

GIVEN:- अर्ध शासकीय पत्र किसके मध्य लिखा जाता है।

ANSWER:-

उदाहरण के लिए, उनमें से कुछ को लिखित अर्ध औपचारिक पत्र, जिसे आप नाम से नहीं जानते हैं और जिनके साथ आपके पेशेवर और व्यावसायिक संबंध हैं। आप शिक्षक, लेखाकार, जमींदार आदि। उन्हें संबोधित करते समय उपनाम का प्रयोग किया जाना चाहिए-प्रिय श्रीमती रोहन

अर्ध औपचारिक पत्र उस प्रकार का होता है जिसे आप किसी ऐसे व्यक्ति को भेजते हैं जिसे आप जानते हैं लेकिन उसके साथ सौहार्दपूर्ण संबंध साझा नहीं करते हैं। गैर-औपचारिक संबंधों में एक अर्ध औपचारिक पत्र का भी उपयोग किया जाता है। लेकिन इसके लिए विनम्र और सम्मानजनक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है।

THANKS.

Answered by bhatiamona
18

अर्ध शासकीय पत्र किसके मध्य लिखा जाता है।​

अर्ध शासकीय पत्र दो किसी कार्यालय के दो अधिकारियों के बीच लिखा जाता है।

अर्ध शासकीय पत्र किसी सरकारी कार्यालय के दो अधिकारियों के बीच लिखा जाता है। अर्द्ध शासकीय पत्र शासकीय पत्र का ही एक उपभेद होता है, यह किसी एक सरकारी कार्यालय के दो अधिकारियों अथवा दो सरकारी कार्यालय के दो अधिकारियों के बीच होने वाला पत्र व्यवहार है।

जब किसी कार्यालय के दो अधिकारियों के लिए को किसी शासकीय कार्य हेतु पत्र व्यवहार करने की आवश्यकता होती है, तो अर्ध शासकीय पत्र लिखा जाता है।

अर्ध शासकीय पत्र का आदान-प्रदान दो अधिकारियों के बीच अधिकारी स्तर पर होता है। इसका विषय तो सरकारी होता है, लेकिन इसमें संबोधन अनौपचारिक होता है। अर्ध शासकीय पत्र की भाषा सामान्य तौर पर अनौपचारिक संबोधन वाली होती है, जिसमें एक अधिकारी दूसरे अधिकारी को निजी संबोधन एवंअभिवादन आदि से संबोधित करता है। इसका प्रारूप वस्तुनिष्ठ या संयोजक नहीं होता तथा भाषा शैली भी कोई विशिष्ट नहीं होती। अर्द्धशासकीय पत्र औपचारिक तथा अनौपचारिक पत्र का मिश्रण होता है, इसमें संबोधन उत्तम पुरुष मध्यम पुरुष जैसा होता है।

अर्द्धशासकीय पत्र अधिकतर गोपनीय होते है और दो अधिकारियों के बीच निजी पत्र व्यवहार के रूप में प्रयुक्त किए जाते है।

Similar questions