Hindi, asked by ganupatel, 2 months ago

Article on tourist places in Telangana in hindi​

Answers

Answered by creativekrishika7
0

Answer:

many

Explanation:

golconda fort

hussain Sager

mecca Masjid

I know these three places you can write

I hope it helps you

Answered by lakshya488278
4

Answer:

हजार खंभों का मंदिर

वारंगल का यह मंदिर इस राज्य का पहचान बन चुका है। इस मंदिर को देखने के लिए लोगों का तांता लगा रहता है। हनमकोंडा पहाड़ी पर स्थित इस मंदिर में श्री रुद्रेश्वर स्वामी की पूजा की जाती है। इस मंदिर में आपको चट्टान को काटकर बनाए गए हाथी और नंदी की एक विशाल प्रतिमा देखने को मिलेगी।

भीमुनी पादम झरना

वारंगल के पर्यटन स्थलों की बात हो और इस झरने की चर्चा ना हो तो चर्चा अधूरी रह जाएगी। भीमुनी पादम झरना वारंगल शहर से करीब 50 किलोमीटर दूर है।

वारंगल का किला

वारंगल का किला भारत के ऐतिहासिक धरोहरों में से एक है। 13 वीं सदी में बने इस किले की मजबूती बेमिसाल है। इतिहास की मानें तो इस किले पर कई हमले हुए लेकिन अपनी मजबूती के कारण यह किला आज भी आस्तित्व में है। पर्यटकों को देखने के लिए यह किला हर दिन सुबह 9 बजे से लेकर शाम 8 बजे तक खुला रहता है। इतिहास के प्रति रुचि रखने वालों को तो यहां जरूर जाना चाहिए।

पाखल झील

वारंगल शहर से 50 किलोमीटर दूर इस जगह का प्राकृतिक सौंदर्य देखते ही बनता है। शब्दों से ज्यादा तस्वीरें बोलती हैं, यह कहावत यहां एकदम सच्ची सिद्ध होती है। पाखल झील की खूबसूरती को बयान करती ये तस्वीर प्रमाण है। वरंगल जाएं तो यहां जाना न भूलें क्योंकि आपकी यात्रा की थकान यहीं जाकर उतर सकती है।

जैन मंदिर

वैसे तो वारंगल में बहुत सारे मंदिर हैं लेकिन जैन मंदिर इन सभी मंदिरों से अलग है। जैन मंदिर एक बेहद खूबसूरत मंदिर है। लाल पत्थरों से बना इस मंदिर का ढांचा और इसकी दीवारों पर की गई नक्काशियां किसी का भी मन मोह लेती हैं। जैन मंदिर हफ्ते के सातों दिन, सुबह 5 बजे से शाम 8 बजे तक खुला रहता है।

Similar questions