Hindi, asked by sunitazirange, 6 months ago

Aruna aur Chitra kaun thi from "Do Kalakar" story

Answers

Answered by AlaxNeon
10

Answer:

‘दो कलाकार’ कहानी में दूसरी कलाकार अरूणा सच्ची कलाकार है। क्योंकि एक सच्चे कलाकार में मानवीय संवेदना होनी आवश्यक है, तभी उसकी कला सार्थक है। चित्रा ने तो केवल निर्जीव पेंटिंग ही बनाई लेकिन अरुणा ने जो कार्य किया वो एक जीवंत चित्र था। उसका कार्य निस्वार्थ भाव से किया गया और मानवीय करूणा से भरपूर कार्य था।

चित्रा और अरूणा दो सहेलियां थी। चित्रा अच्छी पेंटिंग बनाती थी। अरूणा समाज सेवा से जु़ड़ गयी। चित्रा ने एक भिखारिन और उसके बच्चों की पेंटिंग बनाई, जिससे उसे बेहद देश-विदेश में सराहना मिली और शीघ्र ही वो शोहरत की बुलंदियों पर पहुँच गयी। उधर अरूणा और अपने समाज-सेवा के कार्य में लगी रही।

एक दिन प्रदर्शनी में जब चित्रा ने अरूणा से मुलाकात करके अपनी वो पेंटिंग दिखाई तो अरूणा ने बताया कि जिस भिखारिन व उसके बच्चों को पेंटिग बनाकर वो प्रसिद्ध हुई, उस भिखारिन के बच्चों का पालन पोषण उसने ही किया है, तो चित्रा ये सुनकर दंग रह गयी।

यहाँ पर सच्चा कलाकार तो अरूणा थी, क्योंकि उसने व्यवहारिकता को महत्व दिया, निस्वार्थ भाव से मनुष्य के जीवंत रूप अर्थात असहाय बच्चों की सेवा की। जबकि चित्रा केवल बनावटी चित्रों में ही उलझी रही।

Explanation:

Answered by suryasisodiya10
2

Answer:

,

Explanation:

,

Similar questions