Biology, asked by rajm17006, 1 month ago

अस्थि को उपास्थि से जोड़ने वाला ऊतक कौन सा हे

Answers

Answered by khansameer31423
3

Answer:

कंकाल तंत्र मानव शरीर को सख्त संरचना या रूपरेखा प्रदान करता है जो शरीर की रक्षा करता है। यह अस्थियों, उपास्थियों, शिरा (टेंडन) और स्नायु/ अस्थिरज्जु (लिगमेंट) जैसे संयोजी ऊतकों से बना है।

Answered by kritikagarg6119
0

लिगामेंट ऊतक का एक लोचदार बैंड होता है जो हड्डी को हड्डी से जोड़ता है और जोड़ को स्थिरता प्रदान करता है। उपास्थि हड्डियों के बीच एक नरम, जेल जैसी गद्दी है जो जोड़ों की रक्षा करती है और गति को सुगम बनाती है।

जोनाथन क्लुएट, एमडी, एक बोर्ड-प्रमाणित आर्थोपेडिक सर्जन है, जो स्पोर्ट्स मेडिसिन और आर्थोस्कोपिक सर्जरी में उप-विशिष्टता प्रशिक्षण प्राप्त करता है। लिगामेंट रेशेदार ऊतक का एक कठोर बैंड है जो हड्डी को हड्डी से जोड़ता है।

स्नायुबंधन के निर्माण खंड कोलेजन फाइबर हैं। कोलेजन फाइबर में से प्रत्येक एक बंडल बनाने के लिए संयोजित होता है जो कोलेजन मैट्रिक्स से बना होता है जिसमें बिखरे हुए फाइब्रोब्लास्ट होते हैं जो कोलेजन के संश्लेषण और मरम्मत के लिए जिम्मेदार होते हैं।

लिगामेंट की संरचना इस प्रकार है: लिगामेंट के वजन का दो-तिहाई हिस्सा पानी होता है जो इसकी मुख्य विशेषता विशेषता viscoelastic गुण प्रदान करता है। शेष एक तिहाई कोलेजन, ग्लाइकोप्रोटीन, इलास्टिन और प्रोटीओग्लिएकन्स का मिश्रण है।

आणविक स्तर पर, बाह्य कोशिकीय स्थानों में, कोलेजन को प्रोकोलेजन अणुओं के रूप में संश्लेषित किया जाता है, फिर पेचदार कोलेजन अणुओं को तंतुओं और बाद में कोलेजन फाइबर बनाने के लिए एक पंक्ति में व्यवस्थित किया जाता है जो लिगामेंट बनाते हैं।  एंजाइम है जो कोलेजन अणुओं के भीतर और बीच में क्रॉस-लिंक्स की नियुक्ति को बढ़ावा देता है। निर्मित क्रॉसलिंकिंग लिगामेंटस संरचनाओं में जबरदस्त विशिष्ट शक्ति जोड़ती है।

#SPJ3

Learn more about this topic on:

https://brainly.in/question/34529971

Similar questions