Hindi, asked by shivamkol662, 6 months ago

अशुद्धियों के विभिन्न प्रकार उदाहरण सहित लिखिए ​

Answers

Answered by shishir303
17

अशुद्धियों के विभिन्न प्रकार उदाहरण सहित इस तरह हैं...

लेख अशुद्धियां ▬► लेख अशुद्धियां वह अशुद्धियां होती हैं, जो लेनदेन की गलत खतौनी अथवा सहायक बहियों के गलत योग अथवा प्रारंभिक लेखा पुस्तकों में गलत अभिलेखन इत्यादि के कारण उत्पन्न होती हैं। उदाहरण के लिए गुप्ता ट्रेडर्स ने आदर्श ट्रेडर्स को ₹50000  का भुगतान किया। इसलिए इस भुगतान का रोकड़ बही में तो सही प्रकार से अभिलेखन हो गया, लेकिन खाताबही में खतौनी के समय आदर्श ट्रेडर्स के खाते में ₹50000 की जगह ₹5000 जमा लिख दिये गये। यह लेख अशुद्धि हुई। यह एक प्रकार की लिपिक अशुद्धि होती है और ऐसी अशुद्धियां तलपट में प्रतिबिंबित हो जाती हैं।

लोप अशुद्धियां ▬► लोप अशुद्धियां उस तरह की अशुद्धियां होती है, जो प्रारंभिक लेखे की बहियों में अभिलेखन के समय या खाता बही में खतौनी के समय उत्पन्न हो जाती हैं। लोप अशुद्धियां दो प्रकार की हो सकती हैं। पूर्ण लोप अशुद्धि  और आंशिक लोप अशुद्ध। किसी प्रकार का लेन-देन तक बही में प्रविष्ट होने से पूरी तरह रह जाता है तो ऐसी अशुद्धि को पूर्ण लोप अशुद्धि कहते हैं। उदाहरण के लिए रमेश को अगर ₹25000 की रकम उधार दी जाती है, तो वह विक्रय की प्रविष्टि विक्रय बहीखाते में ना लिखी जाए तो यह पूर्णलोप अशुद्धि हुई। आंशिक लोप अशुद्धि में लेनदेन की रकम बही में आंशिक रूप से रह जाती है। उदाहरण के लिए रमेश को ₹25000 की रकम उधार दी गई। ये रकम उधार विक्रय बही की प्रविष्टि में दर्ज कर ली जाती है लेकिन विक्रय बही से खतौनी रमेश के खाते में दर्ज नहीं हो पाती, इस तरह की आंशिक लोप अशुद्धि हुई।

सैद्धांतिक अशुद्धियां ▬► लेखांकन में जो भी प्रविष्ठियां की जाती है, वे लेखांकन सिद्धांतों के अनुसार ही अभिलेखित की जाती हैं और इन प्रविष्टियों के लेखांकन में यदि लेखांकन के सिद्धांतों का कोई उल्लंघन किया जाए तो इस तरह की अशुद्धियों को सैद्धांतिक अशुद्धियां कहा जाता है। उदाहरण के लिये यदि व्यवसाय की इमारत का विस्तार किया गया है, या एक और नयी इमारत ली गई है, तो किसी संपत्ति के विस्तार के नाम पर जो राशि व्यय की गई है उसे पूंजीगत व्यय माना जाता है और ये परिसंपत्ति खाते के नाम पक्ष में लिखा जाना चाहिए। लेकिन यदि इसकी जगह राशि रखरखाव व मरम्मत खाते के नाम पक्ष में लिख दी जाए तो सैद्धांतिक अशुद्धि बन जाएगी।

क्षतिपूरक अशुद्धियां ▬► जब दो या दो से अधिक अशुद्धियां इस तरह की हो जाती है कि उनका प्रभाव खातों के नाम पक्ष या जमा पक्ष पर नहीं पड़ता, तो ऐसी अशुद्धियों को क्षतिपूरक अशुद्धियां कहते हैं। उदाहरण के लिये क्रय राशि का जोड़ ₹5000 अधिक कर दिया गया और उसके फलस्वरुप क्रय बही खाते के नाम पक्ष में ₹5000 का अधिक विवरण लिख दिया गया, यह एक अशुद्धि हुई। दूसरी तरफ विक्रय का जोड़ ₹5000 कम लगाया गया और विक्रय वापसी बही खाते के नाम पक्ष में ₹5000 का कम विवरण लिखा गया, यह दूसरी प्रकार की शुद्धि हुई। यह दोनों अशुद्धियां ऐसी हुई जिनका शुद्ध प्रभाव नगण्य हो जा रहा है, क्योंकि एक अशुद्धि का अधिकता दूसरी अशुद्धि के घाटे को पूर्ण कर रही है, इसलिए दोनों अशुद्धियों का प्रभाव शून्य हो जाता है और क्षतिपूर्ति हो जाती है। इस तरह यह अशुद्धियां क्षतिपूरक अशुद्धियों की श्रेणी में आती हैं।

☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼

Answered by SaurabhJacob
5

अशुद्धियों के विभिन्न प्रकार उदाहरण सहित-

  • ICH अशुद्धियों के अनुसार निम्नानुसार वर्गीकृत किया जाता है: जैविक अशुद्धियाँ जैसे। प्रक्रिया और दवा से संबंधित अकार्बनिक अशुद्धियों अवशिष्ट द्रव।

  • उत्पादों, सिंथेटिक मध्यवर्ती और गिरावट उत्पादों द्वारा, सामग्री से कार्बनिक अशुद्धियां उत्पन्न हो सकती हैं।

  • अकार्बनिक अशुद्धियों को विनिर्माण प्रक्रिया से प्राप्त किया जा सकता है और आम तौर पर अभिकर्मकों, लिगेंड्स, अकार्बनिक लवण, भारी धातु, उत्प्रेरक, फिल्टर एड्स और लकड़ी का कोयला आदि के रूप में जाना और पहचाना जाता है। अवशिष्ट सॉल्वैंट्स सॉल्वैंट्स द्वारा शुरू की गई अशुद्धियां हैं।

  • फार्मास्यूटिकल्स में अवशिष्ट सॉल्वैंट्स को यहां कार्बनिक वाष्पशील रसायनों के रूप में परिभाषित किया जाता है जो दवा पदार्थों या अनुद्रव्य के निर्माण में या दवा उत्पादों की तैयारी में उपयोग या उत्पादित होते हैं। सॉल्वैंट्स को व्यावहारिक निर्माण तकनीकों द्वारा पूरी तरह से हटाया नहीं गया है।
Similar questions