Accountancy, asked by satyampandat20, 1 month ago

अति अभिदान और अल्प अभिदान मे कया अंतर है

Answers

Answered by anujagrawal252425
4

Answer:

जब शेयरों को आर्थिक रूप से मजबूत कंपनियों द्वारा सदस्यता के लिए जनता के लिए जारी किया जाता है, तो ऐसा हो सकता है कि शेयरों के लिए प्राप्त आवेदनों की कुल संख्या कंपनी द्वारा जनता को पेश किए गए शेयरों की संख्या से अधिक हो, ऐसी स्थिति को अधिक सदस्यता की स्थिति कहा जाता है ।

Answered by crkavya123
1

Answer:

यह संभव है कि जब वित्तीय रूप से स्थिर निगमों द्वारा सब्सक्रिप्शन के लिए जनता को शेयरों की पेशकश की जाती है, तो शेयरों के लिए प्राप्त आवेदनों की कुल संख्या कंपनी द्वारा जनता को पेश किए जाने वाले शेयरों की संख्या से अधिक हो जाती है। इस स्थिति को ओवर-सब्सक्रिप्शन स्थिति के रूप में जाना जाता है। यदि शेयर ओवरसब्सक्राइब होते हैं तो निगम तीन विकल्पों में से एक को चुन सकता है।

Explanation:

1. अतिरिक्त आवेदनों को अस्वीकार कर दिया जाता है, और आवेदकों को उनके आवेदन शुल्क के लिए धनवापसी प्राप्त होती है।

2. अगर एक आवेदक को केवल आंशिक रूप से आवंटित किया जाता है जब ओवरसब्सक्रिप्शन होता है और एक फर्म सभी आवेदकों को साझा करने के लिए योग्य होती है, तो इस स्थिति में मुख्य मुद्दा यह है कि आवेदन पर भुगतान किए गए अतिरिक्त पैसे का क्या किया जाए।

व्यावहारिक रूप से, आवंटन के लिए आवेदकों को पहले अतिरिक्त धन वापस करने से पहले आवंटन राशि का भुगतान करना बेहद अनुचित होगा।

3- मनी रिफंड एक ओवरसब्सक्रिप्शन की स्थिति में, निदेशक उपरोक्त दो संभावनाओं को जोड़ना चुन सकते हैं, कुछ उम्मीदवारों को पूर्ण आवंटन आवंटित करना, दूसरों को आंशिक आवंटन, और शेष आवेदकों को कोई आवंटन नहीं करना।

संबंधित कुछ और प्रश्न :  

https://brainly.in/question/8358114

https://brainly.in/question/12312999

#SPJ3

Similar questions