Hindi, asked by krisangs63, 11 days ago

अथवा
आपके नगर में एक नया जिम खुला है, जिसमे कुशल प्रशिक्षक की
देख-रेख में व्यायाम की सुविधा है । एक विज्ञापन तैयार कीजिए |
यदि मैं समाजान-न​

Answers

Answered by anjaliguleria782
0

Answer:

हमारे नगर में एक नया जिम खुला है|जिसमें में व्यायाम करने के लिए अलग अलग मशीन उपलब्ध है| जिसमें व्यायाम कराने के लिए कुशल प्रशिक्षक उपलब्ध है| कुशल प्रशिक्षक की देख रेख में हमे व्यायाम कि सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है| व्यायाम का हम सभी के जीवन में बहुत महत्व है|

हम सभी के व्यायाम के अलग अलग दिनचर्या है। व्यायाम करने से हमें बहुत से फायदे होते हैं| व्यायाम करने से हमारे शरीर पुरा दिन ऊर्जा से भरपूर रहता है| प्रतिदिन कम से कम आधा घंटा व्यायाम करना सबसे अच्छा होता है। व्यायाम करने से हमें बहुत से लाभ होते हैं जैसे कि

निरंतर व्यायाम के लाभ

शारीरिक गतिविधिया मांसपेशियों को कार्यशील बनाने और शरीर से अतिरिक्त चर्बी को दूर करने के लिए आवश्यक है। सतर्क रहने से भी कई लाभ होते है। निरंतर व्यायाम के तत्काल और लम्बी अवधि दोनों प्रकार के लाभ हैं। यदि आप आश्वस्त होना चाहते है, निरंतर व्यायाम से होने वाले लाभों के बारे में यहाँ पढ़ते रहिये।

वजन पर नियंत्रण

जब आपका लक्ष्य अपना वजन घटाना है, तो ये तभी कार्याशील होगा जब आप कठोर व्यायाम के साथ, आप अपने खाने पिने पर भी नियन्त्र करंगे। जब आप व्यायाम करते है तो आपकी कैलोरी खर्च होती है, और खाना खाने के बाद ये पुनः ऊर्जावान हो जाते है। लेकिन यदि आप कुछ कर नहीं रहे है, तो आपका शरीर अतिरिक्त कैलोरी खर्च नहीं करेगा और आपका वजन बढ़ जायेगा। यदि आप केवल एक डाइट प्लान अपनाते है बिना व्यायाम किये तो आपका उपापचय दर काम जायेगा जिससे आप अपना वजन नहीं कमा पाएंगे। और इसीलिए, वजन घटने के लिए निरंतर व्यायाम करना आवश्यक है।

बीमारियों का खतरा कम

व्यायाम या गतिविधियों में कमी से जीर्ण रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। एक शोध के अनुसार, नियमित रूप से व्यायाम करने वाले लोगों में इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ जाती है और रक्तचाप कम होता है, और हृदय की स्वस्थता ओर अच्छी हो है। नियमित व्यायाम ह्द्दय में रक्त परवाह बढ़ता है और रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा बढाता है। व्यायाम या गतिविधियों में कमी पेट की चर्र्बी कको बढ़ा देता है जिससे मदधुमेय या हदया रोगो की सम्भावना बढ़ जाती है। शारीरिक गतिविधिया से कोरोनरी धमनी बीमारीयो की सम्भावनाये कम जाती है और साथ ही कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम जाता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को भी कम करता है और गंभीर बीमारियों को भी कम करने में मदद करता है।

ऊर्जा बढ़ाता है

प्रीतिदिन व्यायाम वैद्यक-संबंधी स्थिति वाले लोगो के लिए भी लाभदायक है, क्युकी ये शरीर में ऊर्जा को बढ़ाता है। ये थकान सिंड्रोम के लोगो में ऊर्जा स्तर को बढ़ने में सहायता करता है। ये लोगो की रिलैक्सेशन जैसे अन्य तक्नीको के मुकाबले ज्यादा मदद करता है। जीर्ण बीमारी से पीड़ित लोग भी नियमित व्यायाम के बाद अच्छा महसूस करते हैं।

ताजगी का अनुभव

व्यायाम से व्यक्ती की मनोदशा भी अच्छी होती है और ये आपको खुशमिजाज बनती है। हम में से बहुतो ने ये अनुभव भी किया होगा। हम आपको डेली कार्यो में बाद जिम जाने की सलाह देते है, व्यायाम करने के बाद ऊर्जा स्टार में बढोतिरि होती है। ये प्रिक्रिया मस्तिष्क में होती है क्युकी व्यायाम मस्तिष्क में बदलाव लाना शुरू करता है। व्यायाम से शरीर में सेरोटोनिन के साथ नोरेपिनफ्रीन नामक हॉर्मोन उत्तपन करता है जो निराशा से राहत दिलाता है। व्यायाम से एंडोर्फिन भी स्रावित होता है जो सकारात्मक भावनाओं को जन्म देता है और दर्द को कम करता है। यदि आप अकारण चिंता की समस्या से परेशान है तो आपको अवश्य व्यायामशाला जाना चाहिए। ये सकारात्मक भावनाओं का वहन और नाकारत्मक भावनाओं को दूर करता है।

Similar questions