Chemistry, asked by anku9633, 3 months ago

(अथवा)
नाभिक स्नेही एवं इलेक्ट्रान स्नेही में अंतर बताइए।
om​

Answers

Answered by Braɪnlyємρєяσя
4

Explanation:

वे अभिक्रियाएँ जिनमें आक्रमणकारी पदार्थ क्रियाकारी अणुओं के साथ बिना किसी विलोपन के जुड़ जाते है उन्हें योगात्मक अभिक्रिया कहते है। ... नाभिक स्नेही योगात्मक अभिक्रिया : वे अभिक्रिया जिनमें नाभिक स्नेही पहले आक्रमण करता है उसके बाद इलेक्ट्रॉन स्नेही आक्रमण करता है उन्हें नाभिक स्नेही योगात्मक अभिक्रिया कहते है।

Answered by Afreenakbar
0

Answer:

नाभिक स्नेही इलेक्ट्रॉनों का दान करते हैं, जबकि इलेक्ट्रान स्नेही रासायनिक प्रतिक्रियाओं में इलेक्ट्रॉनों को स्वीकार करते हैं।

Explanation:

नाभिक स्नेही और इलेक्ट्रान स्नेही रासायनिक प्रजातियां हैं जो क्रमशः इलेक्ट्रॉनों को दान या स्वीकार करके रासायनिक प्रतिक्रियाओं में भाग लेती हैं।

एक नाभिक स्नेही एक इलेक्ट्रॉन-समृद्ध प्रजाति है जो एक अणु में सकारात्मक रूप से चार्ज या इलेक्ट्रॉन-कमी वाले केंद्र की ओर आकर्षित होती है। नाभिक स्नेही में इलेक्ट्रॉनों या पीआई बॉन्ड के अकेले जोड़े होते हैं जो वे इलेक्ट्रोफिल्स के साथ नए सहसंयोजक बंधन बनाने के लिए दान कर सकते हैं। नाभिक स्नेही के सामान्य उदाहरणों में हाइड्रॉक्साइड आयन (OH⁻) और क्लोराइड आयन (Cl⁻), और पानी (H₂O) और अमोनिया (NH₃) जैसे तटस्थ अणु जैसे आयन शामिल हैं।

दूसरी ओर, एक इलेक्ट्रान स्नेही, एक इलेक्ट्रॉन की कमी वाली प्रजाति है जो एक अणु में एक नकारात्मक चार्ज या इलेक्ट्रॉन-समृद्ध केंद्र की ओर आकर्षित होती है। इलेक्ट्रान स्नेही में सकारात्मक रूप से चार्ज या आंशिक रूप से सकारात्मक रूप से चार्ज किए गए परमाणु होते हैं, जैसे कि कार्बन या नाइट्रोजन, जो न्यूक्लियोफिल्स से इलेक्ट्रॉनों के एकाकी जोड़े को नए सहसंयोजक बंधन बनाने के लिए स्वीकार कर सकते हैं। इलेक्ट्रोफाइल के सामान्य उदाहरणों में कार्बोकेशन शामिल हैं, जैसे CH³⁺ और बेंजाइल केशन (C₆H₅CH²⁺), और कार्बन डाइऑक्साइड (CO₂) और एल्डिहाइड (RCHO) जैसे तटस्थ अणु।

सारांश में, नाभिक स्नेही इलेक्ट्रॉनों का दान करते हैं, जबकि इलेक्ट्रान स्नेही रासायनिक प्रतिक्रियाओं में इलेक्ट्रॉनों को स्वीकार करते हैं।

Similar Questions:

https://brainly.in/question/38712328

https://brainly.in/question/41274107

#SPJ3

Similar questions