Accountancy, asked by Astronautnikhil1001, 11 months ago

अधि अभिदान की स्थिति में कंपनी के अंशों के आबंटन की प्रक्रिया का वर्णन करें।

Answers

Answered by Anonymous
1

A reserve is profits that have been appropriated for a particular purpose. Reserves are sometimes set up to purchase fixed assets, pay an expected legal settlement, pay bonuses, pay off debt, pay for repairs and maintenance, and so forth. ... Thus, funds designated as a reserve can actually be used for any purpose.

Answered by crohit110
4

जब शेयरों को अच्छी तरह से प्रबंधित और आर्थिक रूप से मजबूत कंपनियों द्वारा प्रॉस्पेक्टस के माध्यम से सदस्यता के लिए जनता के लिए जारी किया जाता है, तो ऐसा हो सकता है कि शेयरों के लिए प्राप्त आवेदनों की कुल संख्या कंपनी द्वारा जनता को पेश किए गए शेयरों की संख्या से अधिक हो, ऐसी स्थिति को अधिक सदस्यता की स्थिति कहा जाता है । शेयरों के ओवर-सब्सक्रिप्शन के मामले में कंपनी तीनों में से किसी भी विकल्प का विकल्प चुन सकती है।

(i) अतिरिक्त आवेदन लेने से मना कर दिए जाते हैं और अतिरिक्त आवेदनों पर प्राप्त धन आवेदकों को लौटा दिया जाता है।

(ii) यदि आवेदक को आंशिक रूप से आबंटन किया जाता है, तो ज्यादा  के मामले में, जब कोई कंपनी सभी आवेदकों के लिए साझा करने योग्य होती है, तो उसे प्रो-राटा आबंटन कहा जाता है।

ऐसे मामले में, मुख्य समस्या यह है कि आवेदन पर प्राप्त अतिरिक्त राशि का क्या करना है। व्यावहारिक रूप से, पहले अतिरिक्त धन वापस करना काफी तर्कहीन होगा और फिर आवंटी आवेदकों को आबंटन धन का भुगतान करने के लिए कहेंगे।

Similar questions