Social Sciences, asked by parveenkumar28071976, 2 months ago

अधिकारों के प्रति हमारी क्या-क्या जिम्मेदारियां हैं

Answers

Answered by payalgpawar15
2

Answer:

अधिकार और कर्तव्य का बड़ा घनिष्ठ संबंध है। वस्तुत: अधिकार और कर्तव्य एक ही पदार्थ के दो पार्श्व हैं। जब हम कहते हैं कि अमुक व्यक्ति का अमुक वस्तु पर अधिकार है, तो इसका दूसरा अर्थ यह भी होता है कि अन्य व्यक्तियों का कर्तव्य है कि उस वस्तु पर अपना अधिकार न समझकर उसपर उस व्यक्ति का ही अधिकार समझें। अत: कर्तव्य और अधिकार सहगामी हैं। जब हम यह समझते हैं कि समाज और राज्य में रहकर हमारे कुछ अधिकार बन जाते हैं तो हमें यह भी समझना चाहिए कि समाज और राज्य में रहते हुए हमारे कुछ कर्तव्य भी हैं। अनिवार्य अधिकारों का अनिवार्य कर्तव्यों से नित्यसंबंध है।

फ्रांस के क्रांतिकारियों ने लोकप्रिय संप्रभुता के सिद्धांत को संसार में प्रसारित किया था। समता, स्वतंत्रता, भ्रातृत्व, ये क्रांतिकारियों के नारे थे ही। जनसाधारण को इनका अभाव खटकता था, इनके बिना जनसाधारण अत्याचार का शिकार बन जाता है। आधुनिक संविधानों ने नागरिकों के मूल अधिकारों की घोषणा के द्वारा उपर्युक्त राजनीतिदर्शन को संपुष्ट किया है। मनुष्य की जन्मजात स्वतंत्रता को मान्यता प्रदान की गई है, स्वतंत्र जीवनयापन के अधिकार और मनुष्यों की समानता को स्वीकार किया है। आज ये सब विचार मानव जीवन और दर्शन के अविभाज्य अंग हैं। आधुनिक संविधान निर्माताओं ने नागरिक के इन मूलअधिकारों को संविधान में घोषित किया है। भारतीय गणतंत्र संविधान ने भी इन्हें महत्वपूर्ण स्थान दिया है।

सी.डी. बर्न्स की उक्ति है, फ्रांस की क्रांति ने कोई दान नहीं माँगा, उसने मनुष्य के अधिकारों की माँग की। अधिकार ऐसी अनिवार्य परिस्थिति है जो मनुष्य के विकास के लिए आवश्यक है। यह व्यक्ति की माँग है जिसे समाज, राज्य तथा कानून नैतिक मान्यता देते हें और उनकी रक्षा करना अपना परम धर्म समझते हैं। अधिकार वे सामाजिक परिस्थितियाँ तथा अवसर हैं जो मनुष्य के व्यक्तित्व के उच्चतम विकास के लिए आवश्यक होते हैं। इन्हें समाज इसी कारण से स्वीकार करता है और राज्य इसी आशय से इनका सरंक्षण करता है। अधिकार उन कार्यों की स्वतंत्रता का बोध कराता है जो व्यक्ति और समाज दोनों के ही लिए उपयोगी सिद्ध हों।

१७वीं और १८वीं शताब्दी के यूरोपीय राजनीतिज्ञों का यह अटल विश्वास था कि मनुष्य के अधिकार जन्मसिद्ध तथा उनके स्वभाव के अंतर्गत हैं। वे प्राकृतिक अवस्था में, जब समाज की स्थापना नहीं हुई थी तो तब, मनुष्य को प्राप्त थे। एथेंस के महान्‌ विचारक अरस्तू का भी यही विचार था। १७८९ में फ्रांस की क्रांति के उपरांत फ्रांस की राष्ट्रीय सभा ने मानवीय अधिकारों की उद्घोषणा की। जिन मौलिक तत्वों को लेकर फ्रांस ने क्रांति का कदम उठाया था उन्हीं सब तत्वों का समावेश इस घोषणा में किया गया था। इस घोषणा के परिणामस्वरूप ्फ्रांस के समाजिक, राजनीतिक एवं मनोवैज्ञानिक जीवन में और तज्जनित सिद्धांतों में परिवर्तन हुआ। मानवीय अधिकारों की घोषणा का प्रभाव आधुनिक संविधानों पर स्पष्ट ही है। यूरोपीय जीवन, विचार, इतिहास और दर्शन पर इस घोषणा की अमिट छाप है। इस घोषणा से प्रत्येक मनुष्य के लिए स्वतंत्रता, संपत्तिसुरक्षा एवं अत्याचार का विरोध करने के अधिकार को मौलिक अधिकार की मान्यता प्रदान की गई। मानवीय अधिकारों की उद्घोषणा का बड़ा व्यापक प्रभाव रहा है। सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक, आर्थिक अर्थात्‌ मनुष्य जीवन से संबंधित सभी क्षेत्रों पर इन विचारों का प्रभाव सुस्पष्ट है। समाजवादी दर्शन ने इन अधिकारों का क्षेत्र और भी विस्तृत कर दिया है। सोवियत संघ ने अपने सामाजिक अधिकारों में इन अधिकारों को प्रमुख स्थान दिया है। सन्‌ १९४६ में जब फ्रांस ने अपने संविधान की रचना की तब इन श्रेष्ठतम अधिकारों को स्थान देते हुए उसने और भी नए सामाजिक अधिकारों का समावेश संविधान की धाराओं में किया। आधुनिकतम सभी संविधानों में इन अधिकारों का समावेश है। नागरिक के मूल अधिकारों में इनकी गणना है। यह जाति और नरनारी की समानता का युग है। नागरिक अधिकारों में इन्हें भी स्थान प्राप्त हो गया है। संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी इन मानवीय अधिकारों की मनोवैज्ञानिक पृष्ठभूमि पर एक विस्तृत सूची बनाई। नागरिक अधिकारों के संबंध में बदलती हुई समाजिक और राजनीतिक प्रक्रिया की छाप उसपर स्पष्ट है। १० दिसम्बर १९४८ को संयुक्त राष्ट्र संघ ने अपनी साधारण सभा में सार्वभौम मानवीय अधिकारों को घोषित किया। यह सूची ४८ सदस्य राज्यों के बहुमत से पारित हुई। मनुष्य जीवन के जितने भी आधुनिक मूल्य हैं उन सारे मूल्यों का समाहार इस सूची में किया गया है।

Answered by akshayfastinfo85
1

अपनी गरिमा और गोपनीयता के प्रति सम्मान और विचार के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए।

स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्राप्त करें।

कोलोराडो एक्सेस, हमारी सेवाओं और प्रदाताओं के बारे में जानकारी के लिए पूछें, जिनमें निम्न शामिल हैं:

खभाल करते समय, कृपया अपने प्रदाता को पहले कॉल करें।

यदि आपके पास कोई प्रदाता नहीं है, तो हमें 866-833-5717 पर कॉल करें।

अधिकार और जिम्मेदारियाँ

आपके अधिकारों के साथ-साथ जिन चीजों के लिए आप जिम्मेदार हैं, उन्हें जानना और समझना महत्वपूर्ण है।

आपके अधिकार और जिम्मेदारियां

आपके पास कोलोराडो एक्सेस के सदस्य के रूप में अधिकार हैं। आपके अधिकार महत्वपूर्ण हैं और आपको पता होना चाहिए कि ये अधिकार क्या हैं। यदि आपके कोई प्रश्न हों तो कृपया हमें कॉल करें। हम आपको अपने अधिकारों को समझने में मदद करना चाहते हैं। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप का काफी इलाज किया जा रहा है। अपने अधिकारों का प्रयोग करने से हम आपके साथ व्यवहार करने के तरीके को नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करेंगे। यह भी नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करेगा कि हमारे नेटवर्क प्रदाता आपके साथ कैसा व्यवहार करते हैं।

सदस्य सेवाएँ

सदस्य बनें

सदस्य सगाई

सहायक संसाधन

प्रपत्र और दस्तावेज

गुणवत्ता

शिकायत

अपील

अधिकार और जिम्मेदारियाँ

तुम्हारा हक

आपके पास अधिकार है:

अपनी गरिमा और गोपनीयता के प्रति सम्मान और विचार के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए।

स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्राप्त करें।

कोलोराडो एक्सेस, हमारी सेवाओं और प्रदाताओं के बारे में जानकारी के लिए पूछें, जिनमें निम्न शामिल हैं:

आपके स्वास्थ्य लाभ

देखभाल कैसे करें

आपके हक

जानकारी प्राप्त करें जिस तरह से आप आसानी से समझ सकते हैं।

अपनी स्वास्थ्य आवश्यकताओं के लिए उपचार विकल्पों के बारे में अपने प्रदाता से जानकारी प्राप्त करें।

हमारे नेटवर्क में कोई प्रदाता चुनें।

हमारे प्रदाताओं से सांस्कृतिक रूप से उपयुक्त और सक्षम सेवाएं प्राप्त करें।

अपनी भाषा बोलने वाले प्रदाता से सेवाएं प्राप्त करें। या आपको आवश्यक किसी भी भाषा में व्याख्या सेवाएं प्राप्त करें।

पूछें कि हम अपने नेटवर्क पर एक विशिष्ट प्रदाता जोड़ते हैं।

देखभाल करें जो आपको आवश्यकता होने पर चिकित्सकीय रूप से जरूरी है। इसमें आपातकालीन स्थितियों के लिए सप्ताह में सात दिन देखभाल 24 घंटे शामिल हैं।

किसी भी प्रदाता से आपातकालीन सेवाएं प्राप्त करें, यहां तक कि जो हमारे नेटवर्क में नहीं हैं।

सही मानकों के भीतर एक नियुक्ति प्राप्त करें। वे मानकों को सूचीबद्ध किया गया है यहाँ.

आपसे शुल्क लिया जा सकता है कि किसी भी शुल्क के बारे में जानें।

अनुरोधित सेवाओं को अस्वीकार करने या सीमित करने के लिए किए गए किसी भी निर्णय के लिखित नोटिस प्राप्त करें।

Similar questions