Economy, asked by manuchaturvedi, 19 hours ago

अधिपूर्ति किसे कहते हैं?​

Answers

Answered by rinkurajni1986
3

Answer:

उत्तर: जब किसी वस्तु की बाजार पूर्ति उसकी बाजार माँग से अधिक होती है तो इसे अधिपूर्ति कहा जाता है। यह संतुलन कीमत से अधिक कीमत पर होता है। इसे अभावी माँग भी कहते हैं।

Answered by bishaldasdibru
0

Answer :

अतिरिक्त आपूर्ति तब होती है जब आपूर्ति की गई वस्तु या सेवा की मात्रा प्रचलित बाजार मूल्य पर मांग की मात्रा से अधिक होती है।

Explanation :

अतिरिक्त आपूर्ति, जिसे अधिशेष के रूप में भी जाना जाता है, बाजार में तब होता है जब आपूर्ति की गई वस्तु या सेवा की मात्रा प्रचलित बाजार मूल्य पर मांग की मात्रा से अधिक हो जाती है। इसका मतलब यह है कि बाजार में खरीदारों की तुलना में अधिक विक्रेता हैं, और आपूर्तिकर्ताओं को बिना बिके माल के साथ छोड़ा जा सकता है।

अतिरिक्त आपूर्ति विभिन्न कारणों से हो सकती है, जिसमें मांग में कमी, आपूर्ति में वृद्धि या गलत कीमत शामिल है। जब आपूर्तिकर्ता अपने सभी सामानों को बेचने में असमर्थ होते हैं, तो वे मांग बढ़ाने और अधिशेष को कम करने के लिए उत्पाद की कीमत कम कर सकते हैं।

एक कुशल बाजार में, कीमतें अतिरिक्त आपूर्ति को खत्म करने और बाजार को संतुलन में वापस लाने के लिए समायोजित होंगी। हालांकि, कुछ मामलों में, अतिरिक्त आपूर्ति एक विस्तारित अवधि के लिए बनी रह सकती है, जिससे इन्वेंट्री का निर्माण होता है और आपूर्तिकर्ताओं के लिए संभावित नुकसान होता है।

अतिरिक्त आपूर्ति अर्थशास्त्र में एक महत्वपूर्ण अवधारणा है क्योंकि यह मूल्य निर्धारण, उत्पादन और निवेश निर्णयों सहित बाजार के व्यवहार को प्रभावित करती है।

अंत में, अतिरिक्त आपूर्ति एक महत्वपूर्ण आर्थिक घटना है जो बाजार सहभागियों और व्यापक अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है, अधिशेष के कारणों और परिणामों को समझने के महत्व पर प्रकाश डालती है।

To know more about the concept please go through the links :

https://brainly.in/question/13737137

https://brainly.in/question/30222938

#SPJ6

Similar questions