Hindi, asked by adityagamer42, 8 months ago

अधवा
अपने विद्यालय में मनाय ग बाल दिवस समारोह
का 10 - 80 राळयों में वृत्तांत लिखेडा(कहानी लेखन)​

Answers

Answered by Ghanshyamgaurav
0

Answer:

14 नवंबर को पूरे देश में बाल दिवस मनाया जाता है. पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन को बाल दिवस के तौर पर मनाने का चलन है. इस मौके पर बच्चों के लिए स्कूलों में खास प्रोग्राम होते हैं. आइए जानें इस खास दिन कैसे दे सकते हैं स्पीच.

बाल दिवस पर अगर स्पीच देने की तैयारी कर रहे हैं तो इसके लिए घर पर तैयारी कर लें. हर साल 14 November को बच्चों के बीच चाचा नेहरू के नाम से जाने जाने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री की जयंती मनाई जाती है. ये दिन बाल दिवस के तौर पर मनाया जाता है.

जवाहर लाल नेहरू (Jawahar Lal Nehru) को बच्चों से बहुत प्यार था, इसीलिए बच्चे उन्हें चाचा नेहरू कहकर बुलाते थे. नेहरू अक्सर कहा करते थे कि ये बच्चे ही देश का भविष्य हैं. अगर ये बच्चे अच्छी शिक्षा और परवरिश में रखे जाएंगे तो वो अपने पैरों पर खड़े हो सकते हैं. ये ही बच्चे आगे चलकर देश के नेता बनेंगे.

उन्होंने बच्चों के लिए देश में कई ऐसे विज्ञान केंद्र बनवाए जहां बच्चे जाकर ज्ञानार्जन करें. उन्हीं की याद में बाल दिवस को हर साल धूमधाम से मनाया जाता है. बच्चों को उपहार आदि देकर उन्हें विश किया जाता है. बाल दिवस के दिन बच्चों को गिफ्ट्स दिए जाते हैं. स्कूलों में रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

बाल दिवस के दिन स्कूलों में कई प्रतियोगिताएं भी आयोजित होती हैं. इनमें भाषण प्रतियोगिता खास होती है. आइए जानें- कैसा होता है बाल दिवस पर दिए जाने वाले भाषण का स्वरूप, यहां पढ़ें.

Explanation:

please mark me as brainleist answers and please follow me I Will also follow you friends

Similar questions