Hindi, asked by zeenu98, 9 months ago

athmavishvas anuched​

Answers

Answered by DevilAK666
0

Answer:

hybbthnthñ5ny my name is a good time to get you the best regards David David I

Answered by Anonymous
0

Answer:

                          आत्म विशवास

आत्मविश्वास जीवन की सफ़लता का सबसे बड़ा रहस्य है। आत्मविश्वास का अर्थ है अपनी शक्तियों एवं योग्यताओं पर विशवास और ख़ुद पर भरोसा होना। अपनी शक्तियों को पहचान कर ही हम आत्मविश्वास हासिल कर सकते हैं। यदि ख़ुद पर विशवास ना हो तो कुत्ता भी भेड़िया और रस्सी भी सांप नज़र आने लगती है। आत्मविश्वास वाला इन्सान आशाबादी होता है और अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए अपनी योग्यता पर भरोसा करता है।

अमेरिका के प्रसिद्ध लेखक ओरिसन स्वेट मार्डन का कहना है की ” सफ़लता किसी पेड़ पर नहीं लगती जिसे जब चाहा तोड़ लिया बल्कि यह तो जीवन की सबसे अधिक आनंददायक चीज़ है और जिस को सिर्फ आत्मविश्वास के द्वारा ही हासिल किया जा सकता है। प्रसिद्ध विचारक एमसर्ण ने भी आत्मविश्वास को सफलता का प्रथम रहस्य बताया है।

महान काम को करने के लिए सबसे जरूरी चीज़ आत्मविश्वास ही है। संसार में तीन प्रकार के लोग रहते हैं पहले लोग वो होते हैं जिनमें किसी काम को लेकर मन में डर लगा रहता है और वह मन की एकाग्रता को बनने ही नहीं देते ऐसे लोग किसी भी काम को शुरू करने से पहले हिचकचाते रहते हैं। वे अक्सर सोचते रहते हैं के यदि उनके द्वारा किया गया काम नहीं चला तो जाने कितनी हानि होगी। ऐसा सोच -सोच कर वह किसी कार्य को शुरू ही नहीं करते।

दूसरी श्रेणी में वो लोग आते हैं जो किसी काम को जैसे -तैसे शुरू तो कर लेते हैं किन्तु थोड़ी सी हानि देखकर घबरा जाते हैं वह अपने कदम आगे बढ़ाने से रोक लेते हैं के कहीं इससे ज्यादा हानि ना उठानी पड़े ऐसे लोग अपने कार्य को बीच में ही अधूरा छोड़ देते हैं जिन्हें माध्यम श्रेणी में गिना जाता है। इन लोगों में भी आत्मविश्वास की कमी होती है।

परन्तु तीसरी श्रेणी में वो लोग आते हैं जिनमें कूट -कूट कर आत्मविश्वास भरा होता है ऐसे लोग जिस भी कार्य को शुरू करते हैं वे उस कार्य को हर कीमत पर पूरा करके ही दम लेते हैं फिर चाहे उन्हें उस कार्य में कितनी बड़ी हानि क्यों ना हुई हो वे कार्य को बीच में नहीं छोड़ते बल्कि उस कार्य को पूरा करने में पूरी जी जान लगा देते हैं ऐसे लोग जिन्दगी में आने वाली हर मुसीबत का डट कर सामना करते हैं बिना किसी डर और झिझक के।

लोग चढ़ते सूर्य को ही सलाम करते हैं इसी प्रकार जो इंसान अपने आत्मविश्वास के द्वारा हर कार्य में सफ़लता हासिल करता है सभी उसका गुणगान करते हैं उस पर विशवास करते हैं। इसके विपरीत जिन लोगों में आत्मविश्वास की कमी होती है बल्कि नीचे गिरने वालों को लोग धिक्कारते हैं उनका सम्मान नहीं करते भला जिस इंसान को ख़ुद पर ही विशवास नहीं दुनिया उसका विशवास कैसे करेगी। विश्व में ऐसे अनेक इंसान हुए हैं जिन्होंने अपने आत्मविश्वास के दम पर सफ़लता हासिल की महान वैज्ञानिक थोमस अल्वा एडिसन जिन्होंने बल्ब से लेकर हजारों आविष्कार किए वह बल्ब पर प्रयोग करते वक्त 1000 वार असफल हुए थे इसके बावजूद भी उन्होंने हार नहीं मानी और वह लगातार लगे रहे अंत बल्ब का अविष्कार कर पूरी दुनिया को रोशन कर दिया यह उनका आत्मविश्वास ही था जिसने उनको इतनी बड़ी सफलता दिलाई

आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए सबसे पहले अपने मन मस्तिष्क में सकारात्मक विचारों को ग्रहण किया जाए। बुरी से बुरी परिस्थितियों में भी सकारात्मक सोचें के यह काम तो में अवश्य कर सकता हूं मुझे सफ़लता जरूर हासिल होगी मुझे यह काम हर हालत में करना ही है। इसके विपरीत नकारात्मक सोच विचार हमें लक्ष्य से दूर कर देते हैं वह हमारे आत्मविश्वास को नष्ट कर देते हैं इसीलिए ऐसे विचारों को अपने मन से निकाल फेंक दें। अंत अपने आत्मविश्वास को अपने अंदर से ढूंढें क्योंकि यह वही है जो आपको आपकी मंजिल तक पहुंचाने में आपकी मदद करेगा।

Hope It Will Be Helpful!

Plzzzzzz Mark As 'Brainliest'

  THANK YOU!

Similar questions