Math, asked by gautamnagar53, 1 year ago

aupcharik Patra ke Bhed

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Answered by crkavya123
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Answer:

एक औपचारिक पत्र में प्रेषक का पता, तिथि, प्राप्तकर्ता का पता, विषय, अभिवादन, पत्र का मुख्य भाग, पूरक समापन और अंत में, नाम के साथ हस्ताक्षर (बड़े अक्षरों में) और पदनाम शामिल होना चाहिए।

Step-by-step explanation:

औपचारिक पत्र क्या है?

औपचारिक पत्र आधिकारिक पत्र होते हैं जो लोगों को उनकी आधिकारिक क्षमता में लिखे जाते हैं या किसी फर्म को लिखे जाते हैं। वे प्रकृति में औपचारिक हैं। ऐसे पत्रों में कुछ भी व्यक्तिगत या अंतरंग नहीं होना चाहिए। पूछताछ, आदेश, धन के हस्तांतरण, संदर्भ, अनुरोध, बुकिंग शिकायतों, हानि, और माफी जैसे विषयों के साथ। क्या मायने रखता है अपने पत्र को सही ढंग से सेट करना, बिंदु को ध्यान में रखते हुए, और औपचारिक स्वर बनाए रखना।

  • आधिकारिक उद्देश्यों के लिए एक औपचारिक पत्र लिखा जाता है।
  • पत्र का स्वर औपचारिक और संरचित है। एजेंडा आधिकारिक सूचना भेजना है।
  • औपचारिक पत्र संस्थानों, सरकारी विभागों, व्यावसायिक पत्रों आदि को लिखे जा सकते हैं।

औपचारिक पत्र का पत्र लेखन प्रारूप इस प्रकार है:

  • प्रेषक का पता
  • दिनांक
  • प्राप्तकर्ता का पता
  • विषय
  • अभिवादन

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