Biology, asked by ujjwalsoni1111st, 9 months ago

Australia me aag kaise lagi .aur i ssse kya nuksan hue . jeev jantuo ki koun si prajatiyian hamesha ke liye vilupt ho gayi .please answer very deeply 50 points and i wil mark as brain list. because i m very said for this said news .​

Answers

Answered by Anonymous
2

\huge{\fbox{\fbox{\bigstar{\mathfrak{\red{hello}}}}}}

प्राकृतिक आपदाएं धरती पर मौजूद हर प्राणी के लिए पीड़ादायी होती हैं। इन दिनों ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में फैली भीषण आग से सिर्फ इंसान ही नहीं, जानवरों की जिंदगी भी खतरे में पड़ गई है। मीडिया में दिख रहे आग से झुलसे वन्य जीवों के चित्र व्यथित करने वाले हैं। उसके कुछ इलाके बुरी तरह आग की चपेट में हैं और लाखों हेक्टयर इलाके इसे प्रभावित हुए हैं। रिकॉर्ड तोड़ने वाला तापमान और महीनों का सूखा पूरे ऑस्ट्रेलिया में जंगल की आग का कारण बने हैं। आग से निपटने की कोशिश कर रहे हजारों फायरफाइटर्स और स्वयंसेवकों को बारिश ने थोड़ी राहत दी है, लेकिन फिर भी यह आपदा का अंत नहीं है। सितंबर से ऑस्ट्रेलिया के कई इलाकों में आग लगी है। पिछले हफ्ते यह आग और तेज हुई है। अब तक 24 लोग मारे जा चुके हैं जिनमें तीन फायरफाइटर भी शामिल हैं।

आग फैलने का एक बड़ा कारण मौसम

इसके अलावा 63 लाख हेक्टेयर जंगल और पार्क आग में जल चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) है। यहां लगभग 50 लाख हेक्टेयर इलाके में आग लग चुकी है और 1300 घर तबाह हो गए हैं। हजारों लोगों को अपना घर छोड़कर शिविरों में जाना पड़ा है, क्योंकि आस-पास के इलाकों की पूरी आबोहवा जहरीली हो गई है। ऑस्ट्रेलिया में आग फैलने का एक बड़ा कारण मौसम भी रहा है।

Answered by SainaPaswan
2

___________________________________

चार महीने का समय बीत चुका है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है. यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी के इकोलॉजिस्ट ने अनुमान जताया है कि अब तक 48 करोड़ जानवरों की मौत आग में झुलसने से हुई है. इसमें स्तनधारी पशु, पक्षी और रेंगने वाले जीव सभी शामिल हैं.

ऑस्ट्रेलिया के जंगल में अब तक का सबसे बड़ा अग्निकांड हुआ है. यहां के जंगल कई दिनें से धधक रहे हैं. जंगल की आग को देखते हुए देश के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने 13 जनवरी से शुरू होने वाली अपनी चार दिवसीय भारत यात्रा शनिवार को रद्द कर दी. हालांकि प्रधानमंत्री मॉरिसन ने कहा कि वह आगामी महीनों में सही समय पर एक बार फिर से यात्रा की तारीख तय करेंगे. वह 13 जनवरी से शुरू होने वाली अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ व्यापक द्विपक्षीय बातचीत करने वाले थे.

इस सप्ताह तट की ओर बढ़ रही हाल में लगी आग ने 200 से अधिक घरों को भी नष्ट कर दिया है. कई लोग हालांकि अभी भी आग से प्रभावित क्षेत्रों में हैं. रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि आस्ट्रेलिया में इस सीजन में आग से संबंधित घटनाओं में कम से कम 18 लोगों की मौत हो चुकी है और यह संख्या आगे बढ़ने की संभावना है.

विक्टोरिया के पूर्वी जीप्सलैंड में 43, जबकि न्यू साउथ वेल्स में 176 घर आग में नष्ट हुए हैं. इससे पहले बुधवार को न्यू साउथ वेल्स रूरल फायर सर्विस ने कहा था कि इस सीजन में 916 घर तबाह हुए हैं और 363 क्षतिग्रस्त हो गए हैं.

Similar questions