Hindi, asked by aaroo1, 1 year ago

autobiography of a tree in hindi

Answers

Answered by kvnmurty
2
हेलो, वृक्षों के बारे में एक अच्चा लेख  आपको  
      http://brainly.in/question/655100   में  और   http://brainly.in/question/630455 

में मिलेगा |  जरूर देख लीजियेगा |

hai, there is a good autobiography of trees in Hindi in brainly tasks mentioned above.  Request you to look them up. Good luck.
Answered by Roshan4tech
0

मैं एक पेड़ हूं; और हां, मैं तुम्हारे जीवन का स्रोत हूं। मैं मनुष्यों को ऑक्सीजन, बारिश, लकड़ी, फल, फूल, पत्ते प्रदान करता हूं। लेकिन, मुझे इसके जवाब में क्या मिलेगा? किसी ने भी इसके बारे में अभी तक सोचा है? मानव को जीवन देने वाले संसाधन देने के बाद, मानव ने हमें काट दिया।

पृथ्वी के निर्माण के बाद से, मैं इस खूबसूरत दुनिया का एक हिस्सा हूं। मुझे वह दिन याद है जब भगवान ने मुझे पृथ्वी पर मानव जीवन की जिम्मेदारी दी थी। एक पेड़ के रूप में, मैं ईमानदारी से अपना काम कर रहा हूं। लेकिन, आप मनुष्य बहुत उपेक्षित हैं!

इंसानों की वजह से आज बहुत सारे जंगल ख़राब हो रहे हैं और वातावरण में शुद्ध ऑक्सीजन का स्तर घट रहा है। यदि मनुष्य हमें काट रहे हैं, तो इसका मतलब है कि, वे अप्रत्यक्ष रूप से आत्महत्या करने की योजना बना रहे हैं। क्योंकि, एक पौधे के रूप में हम हर जीवन जीने वाले मनुष्यों को आवश्यक कारक प्रदान करते हैं, लेकिन मनुष्य हमें क्या देता है? "मौत?"।

जैसा कि मैं एक पेड़ हूं, इस गांव में मेरा स्थायी स्थान है। सुबह से शाम तक, मैं देखता हूं कि मेरे आसपास सब कुछ होता है। मेरे पास विभिन्न लोग आते हैं और गाँव में गतिविधियों के बारे में चर्चा करते हैं। कुछ महिलाएं अपने घर की गतिविधियों के बारे में बात करने के लिए मेरे पास आती हैं। विभिन्न छोटे बच्चे बात करने और एक दूसरे के साथ खेलने के लिए मेरे तने के पास आते हैं। किसान आते हैं और मेरी छाया में आराम करते हैं।

गर्मियों के मौसम में, मैं सभी के लिए अच्छी गुणवत्ता के आम प्रदान करता हूं। बहुत सारे लोग मेरे पास आते हैं और मेरे आमों का सेवन करते हैं। मुझे वास्तव में दूसरों की मदद करना पसंद है। गर्मियों के मौसम में, मैं एक और केवल किसानों के लिए छाया और ठंडी हवा ले रहा हूं।

 बहुत से लोग मेरे पास सिर्फ छाया के लिए आते हैं ..... लेकिन, मैं भी अपने आस-पास की हर चीज को देखता हूं। और, मुझे आज बहुत डर लग रहा है! क्योंकि, मुझे अपने आस-पास सब कुछ दिखाई देता है ... न केवल अच्छी गतिविधियां, बल्कि बुरी गतिविधियां भी मेरे पास होती हैं।

मेरा भाई, मेरी बहन, मेरे पिता और मेरे सभी परिवार के सदस्य प्रत्येक सेकंड में बहुत अधिक ऑक्सीजन उत्पन्न करते हैं; जिसके कारण, सभी जीवित प्रजातियां और जीव शुद्ध हवा में सांस ले सकते हैं। हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली ऑक्सीजन की लगभग बेशुमार प्रजातियाँ। पर्यावरण रीसायकल के लिए भी हम बहुत महत्वपूर्ण हैं। जैसा कि हम पानी को रीसायकल करते हैं और पर्यावरण के वायु और तापमान को नियंत्रित करते हैं।

हमारी वजह से, आज पृथ्वी का पर्यावरण नियंत्रित है और यह ठीक से चल रहा है। लेकिन, अगर हमें काट दिया जाएगा, तो इस धरती का क्या? ; सभी प्रजातियों और जीवित जीवों के जीवन दिन-ब-दिन लुप्तप्राय होते जा रहे हैं, क्योंकि वे पेड़ों को काट रहे हैं।

हम पेड़, एक जंगल के रूप में भी बहुत महत्वपूर्ण हैं। हम जानवरों और पौधों की लाखों प्रजातियों के लिए घर हैं। इसके बजाय, हम पृथ्वी को बनाए रखने के लिए हर सेकंड बहुत सारी ऑक्सीजन पैदा करते हैं। केवल पेड़ों के कारण, वर्षा होती है, हम इस इको-सिस्टम का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

पेड़ों को काटने से जलवायु परिस्थितियों, मौसम में बदलाव और पर्यावरण पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। पेड़ों के कटने से ग्लोबल वार्मिंग, प्रदूषण, बाढ़, जलवायु परिवर्तन जैसी तमाम समस्याएं होती हैं। पेड़ों की कटाई के कारण बहुत सारी आपदाओं की स्थिति भी बढ़ जाती है।

हम पेड़ आप मनुष्यों के लिए सब कुछ हैं। हम आपको जीवन जीने की सभी सुविधाएं प्रदान करते हैं; लकड़ी, कपास, रबर, कागज, ऊनी, राल, गोंद आदि विभिन्न चीजें हैं जो आप आज जीवन गतिविधियों के लिए उपयोग करते हैं, यह सभी चीजें हमें पेड़ों द्वारा प्रदान की जाती हैं।

 पृथ्वी के इको-सिस्टम को बनाए रखने के लिए प्रकाश संश्लेषण प्रक्रिया भी हमारे द्वारा की जाती है। हम पौधे पृथ्वी पर जीवन के लिए जिम्मेदार हैं। इंसानों से पहले, हम बहुत स्वादिष्ट और खुशहाल जीवन जी रहे थे। लेकिन, मनुष्य के अस्तित्व के बाद, हम सिर्फ उपेक्षित हो रहे हैं!

हम विभिन्न जैविक गतिविधियों का भी हिस्सा हैं जो पृथ्वी पर जीवन को बनाए रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। सभी जानवर आज पेड़ों की वजह से हैं। हम पेड़, छोटे कीड़े और जानवरों द्वारा खाए जाते हैं; बाद में हम एपेक्स उपभोक्ताओं द्वारा कार्निवोरस और कार्निवोर्स द्वारा हर्बिवोरेस, हर्बिवोरेस द्वारा सेवन किया जाता है। इस तरह, हमारी ऊर्जा एक जीव से दूसरे जीव में स्थानांतरित हो जाती है।

इसलिए मानव, अब आप जानते हैं कि हम आपके और इस पृथ्वी के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं। हम पृथ्वी पर उचित जीवन चलाने और पृथ्वी के संतुलन को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। मुझे मनुष्यों के साथ कोई समस्या नहीं है, लेकिन मैं आपको केवल मनुष्यों को बताना चाहता हूं कि, हम आपके लिए संसाधन प्रदान करने वाले जीवन को ठीक से रखा जाना चाहिए। कृपया पेड़ मनुष्यों को मत काटो!

इसके बजाय, कुछ भी नहीं कहना है। बस मैं पृथ्वी पर इस खूबसूरत इंसान और पेड़ों के जीवन को जारी रखने के लिए भगवान का शिकार करना चाहता हूं।

Similar questions