Economy, asked by rakeshrathorr123, 2 months ago

अवकलन का अर्थशास्त्र में क्या
उपयोग है।​

Answers

Answered by kaushiknitish81
2

Answer:

अवकलन(Differential Calculus) किसी एक राशि का किसी अन्य राशि के सापेक्ष तात्कालिक बदलाव की दर का अध्ययन करता है। इस दर को 'अवकलज' (en:Derivative) कहते हैं। किसी फलन के किसी चर राशि के साथ बढ़ने की दर को मापता है।

Answered by probrainsme102
1

Answer:

सामान्य रूप से अंतर समीकरणों का प्राथमिक उपयोग गति को मॉडल करना है, जिसे आमतौर पर अर्थशास्त्र में वृद्धि कहा जाता है। विशेष रूप से, एक अंतर समीकरण वर्तमान स्थिति के परिवर्तन की दर को वर्तमान स्थिति के कार्य के रूप में व्यक्त करता है।

Explanation:

डिफरेंशियल इक्वेशन एंड इट्स एप्लीकेशन इन इकोनॉमिक्स। पृष्ठ 2. परिचय। एक समीकरण जिसमें आश्रित और स्वतंत्र चर शामिल होते हैं और। स्वतंत्र चर के संबंध में आश्रित चर का कम से कम एक अवकलज अवकल समीकरण कहलाता है।अवकल समीकरणों के अनुप्रयोग अब मॉडलिंग गति में उपयोग किए जाते हैंऔर विज्ञान के सभी क्षेत्रों में परिवर्तन। अंतर समीकरणों का सिद्धांत आर्थिक विश्लेषण का एक अनिवार्य उपकरण बन गया है, खासकर जब सेकंप्यूटर सामान्य रूप से उपलब्ध हो गया है। मुश्किल होगाअर्थशास्त्र के समकालीन साहित्य को नहीं समझते हैं तोबुनियादी अवधारणाओं (जैसे द्विभाजन और अराजकता) और परिणामों को समझेंविभेदक समीकरणों का आधुनिक सिद्धांत।

#SPJ2

Similar questions