History, asked by dhurvasingh, 11 months ago

बाढ के कारण ... सम्पखदकीय

Answers

Answered by samarpratap44
1
अत्यधिक बारिश

अगर अत्यधिक बारिश लगातार कई दिनों तक हो तो बाढ़ जैसे हालात बंद हो जाते हैं ! जलवायु परिवर्तन के कारण मानसून की बारिश का पैटर्न तेजी से चेंज हो रहा है ! पूरे भारत में एक जैसे बारिश नहीं होते हैं कहीं पर बहुत ज्यादा हो जाता है तो कहीं पर बहुत कम !  जिन स्थानों पर अत्यधिक बारिश हो जाता है वहां की नदियां पानी से भर जाती है और निचले इलाकों में पानी बहाव शुरू हो जाता है ! पानी एक स्थान पर एकत्र तो हो जाता है इसे बाढ़ कहते हैं !

बांध एवं तट बंधुओं का टूटना

हमारी सरकार बाढ़ के प्रभाव को कम करने के लिए बांध एवं तटबंधों का निर्माण करते हैं जो मुख्यता बड़ी नदियों के किनारे होता है ! पानी का दबाव ज्यादा होने पर यह बांध टूट जाता है जिससे अपने इलाकों में पानी घुस जाता है और बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो जाते है !

सुनामी और भूकंप से भी आता है बाढ़

सुनामी से समुद्र में पानी के बड़े तरंग बनते हैं पानी का नये क्षेत्र में आगमन हो जाता है ! भूकंप से भी बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो जाते हैं क्योंकि भूकंप में नए नदियों का निर्माण भी हो जाता है !

पहाड़ी क्षेत्रों में असामान्य बारिश

भारत का ज्यादातर नदियों का उत्पति पहाड़ों से होती है जो मैदानी क्षेत्र को कर समुद्र की ओर जाती है ! जब पहाड़ों पर असामान्य बारिश होती है तो नदियों में उफान आ जाता है जिसका पानी मैदानी क्षेत्र में फैल जाता है जिस से बाहर की समस्या उत्पन्न हो जाती है  !

बादल के फटने से

वातावरण की उचित दबाव के कारण बादल पृथ्वी के सतह से ऊपर रहता है जब कभी वातावरण की दबाओ अचानक कम हो जाता है गुरुत्वाकर्षण के कारण बादल नीचे गिर जाता है जिसे बादल फटने की घटना कहते हैं ! बादल के फटने से अचानक बाढ़ आ जाता है !


dhurvasingh: thanks
Similar questions