Hindi, asked by amitguptar1234, 3 days ago

बीजाण्ड की संरचना बताइये।
D:'scribe structure of ovule.​

Answers

Answered by naatkiduniya261
0

Answer:

here it is

Explanation:

बीजाण्ड  की संरचना

बीजाण्ड  एक बहुकोशिकीय अंडाकार-आकार की संरचना है जो प्लेसेंटा से निकलती है और अंडाशय के कक्ष के अंदर स्थित होती है। प्रत्येक कक्ष में एक या अधिक संख्या में ओव्यूल्स हो सकते हैं। एक पूरी तरह से परिपक्व अंडाकार में डंठल या फंगल और शरीर होता है। फनिका का एक सिरा प्लेसेंटा से जुड़ा होता है और दूसरा सिरा ओव्यूले के शरीर से। शरीर के साथ कीप के लगाव के बिंदु को हिलम कहा जाता है। फनील कभी-कभी अंडाशय के आधार तक फैलता है और इस प्रकार बने रिज को रैपे कहा जाता है।

बीजाण्ड  का शरीर दो छोरों को दर्शाता है - बेसल अंत जिसे अक्सर कहा जाता है, चेल्जा और ऊपरी छोर, जिसे माइक्रोलेयलर अंत के रूप में जाना जाता है। ओव्यूले का मुख्य शरीर एक या दो लिफाफे से ढंका होता है जिसे पूर्णांक कहा जाता है। हालांकि, कुछ मामलों में, पूर्णांक की एक परत हो सकती है। तदनुसार, डिंबग्रंथि को यूटिग्मिक या बिटिगमिक कहा जाता है। पूर्णांक आंतरिक ऊतकों को सुरक्षा देता है।

माइक्रोपाइल नामक पूर्णांक के शीर्ष पर एक छोटा सा उद्घाटन है। पूर्णांक एक बड़े पैरेन्काइमाटस ऊतक को न्युक्लस के रूप में जाना जाता है। न्युकेलस के केंद्र में मादा गैमेटोफाइट स्थित है जिसे भ्रूण-थैली के रूप में जाना जाता है जो एक कार्यात्मक मेगास्पोर से विकसित होता है। भ्रूण थैली भ्रूण को सहन करता है और यह अंडाकार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है।

Answered by pastorramanao
0

Answer:

gitgd ugvuwk qiiu3jiye iiwihe iuwuuis iuwb wiu2 rhiwh2 ei2 3ie2 2 euu2hv2ieiejehw ri83h3 e ebwi2h ejejrjrndnx xk3 e heh he's ehe when ehee eu3 when wheelie ejeb e sieves xbhehebeiejdbdbe when d d

Similar questions