बाजार अनुसंधान क्या है
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बाजार अनुसंधान
बाजार अनुसंधान बाजार में उत्पाद के मूल्य या मांग के साथ-साथ उद्योग में उद्यम के स्थान का सुनिश्चय करने के लिए किया जाने वाला एक प्रयास है। इसे सूचना का संग्रहण, सृजन, विश्लेषण तथा व्याख्या करने तथा निष्कर्षों को विपणन निर्णय करने में प्रयोग हेतु संसूचित करने की प्रणालीबद्ध तथा वस्तुनिष्ठ प्रक्रिया के रूप में परिभाषित यि जा सकता है। यह बाजार में विद्यमान उत्पादों के बारे में समस्त संगत सूचना उपलब्ध कराता है तथा फर्म की नए उत्पादों को आरम्भ करने से जुड़ी समस्याओं को अभिज्ञात करने तथा उनका समाधान करने में सहायता करता है। यह फर्म की विपणन अवसरों को अभिज्ञात करने तथा उनका मूल्यांकन करने एवं फर्म की लाभप्रदत्ता हेतु उनका दोहन करने में सहायता करता है। इस प्रकार, बाजार अनुसंधान व्यापक रूप में विभिन्न गतिविधियों में फर्म के लिए उपयोगी है जिनमें ये शामिल हैं बिक्री पूर्वानुमान; बाजार अंश का मापन; बाजार रुझानों का अभिचिन्हांकित करना ब्रांड छवियों का मापन; उपभोक्ता पार्श्वचित्र का विकास करना; उत्पादों तथा पैकेजिंग का अभिकल्पन; मांग की विश्लेषण करना; कीमत अवधारणाओं को मापना विज्ञापन की प्रभावात्मकता सुनिश्चित करना।
बाजार अनुसंधान के उद्देश्य
सूचना के माध्यम से उपभोक्ता का कम्पनी के साथ सम्पर्क स्थापित करना।
ग्राहकों की वास्तविक आवश्यकताओं तथा अपेक्षाओं की छानबीनन करना।
उस सूचना को खोजना तथा उसका विश्लेषण करना जिसका प्रयोग सर्वोत्तम वैकल्पिक विपणन निर्णय तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है।
वस्तुओं तथा सेवाओं में आवश्यक परिवर्तनों का सुझाव देना ताकि उनमें बाजार मांग की पूर्ति हो सके।
यह पहले से जान लेना कि अर्थव्यवस्था में किस प्रकार के लक्ष्य विद्यमान है जहां कम्पनी अपने उत्पाद की शुरूआत कर सकती है।
कम्पनी के विद्यमान या नव प्रविष्ट उत्पादों के बारे में बाजार में लोगों की अनुक्रियाओं को जानना।
कम्पनी के बाह्य माहौल में अवसरों तथा संकटों को अभिज्ञात करना।
बाजार अंश धीरे-धीरे खोने के कारणों का पता लगाना तथा देश के भीतर तथा बाहर बाजार में कम्पनी की स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए अर्थोपायों को अभिचिंहाकित करना।