Chemistry, asked by sonisrivastavanoida, 9 months ago

बाजार खंडी करण की सीमाएं​

Answers

Answered by dackpower
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बाजार विभाजन की अधिकांश सामान्य सीमाओं में निम्नलिखित शामिल हैं:

Explanation

1. सीमित उत्पादन:

प्रत्येक विशिष्ट खंड में, ग्राहक सीमित हैं। इसलिए, हर खंड के लिए बड़े पैमाने पर उत्पादों का उत्पादन करना संभव नहीं है। इसलिए, कंपनी बड़े पैमाने पर उत्पादन का लाभ नहीं ले सकती है; अर्थव्यवस्था का पैमाना संभव नहीं है। उत्पाद महंगा हो सकता है और बिक्री पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।

2. महंगे उत्पादन:

उत्पादन और विपणन दोनों में बाजार विभाजन महंगा है। खरीदारों के विभिन्न समूहों / खंडों को संतुष्ट करने के लिए, उत्पादकों को विभिन्न मॉडलों, रंगों, आकारों आदि के उत्पादों का उत्पादन करना पड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप अधिक उत्पादन लागत आती है। उसी तरह, उत्पादकों को विभिन्न शैलियों, रंगों और उत्पादों के आकार के लिए बड़ी सूची बनाए रखने की आवश्यकता होती है।

3. महंगी विपणन:

बाजार विभाजन के कारण भी महंगी मार्केटिंग होती है। खरीदारों के विभिन्न समूहों के कारण, बाजार को सभी सेगमेंट की जरूरतों, रुचियों, आदतों, वरीयताओं और दृष्टिकोणों के बारे में विचार करना पड़ता है। मार्केटर को विभिन्न सेगमेंट के लिए कई मार्केटिंग रणनीतियों को तैयार करना और कार्यान्वित करना है।

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मिश्रित बाजार एवं विशिष्ट बाजार पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए ।

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