Hindi, asked by 87chhikarapoonam19, 10 months ago

बिजली बचाओ पानी बचाओ पर निबंध

Answers

Answered by Anonymous
2

आज के टाइम में बजट तब हिल जाता हैं जब इलेक्ट्रिसिटी बिल, टेलीफोन बिल उम्मीद से ज्यादा आ जाता हैं | बहुत बुरा लगता हैं जब आधी सेलेरी इन बिल्स को भरने में ख़त्म हो जाती हैं |इलेक्ट्रिसिटी बिल को कई हद तक कम करना उपभोक्ता के हाथ में ही होता हैं | जरुरत होती हैं वक्त रहते जागने की, क्यूंकि एक बार जब बिल भर दिया जाता हैं तो हम भूल जाते हैं और फिर महीने के अंत में ही हमारे ज़हन में यह बात आती हैं कि हमने इलेक्ट्रिसिटी बिल कम करने का प्लान किया था |

इसलिए एक दोहे की लाइन हमेशा याद रखे “काल करें सो आज कर आज करे सो अब | पल में परलय होए बहुरि करेगा कब” इसलिए आज से ही इलेक्ट्रिसिटी बिल को कम करने की दिशा में अपना कदम बढायें | यहाँ ऐसे कई उपाय लिखे गये हैं जिनसे आप अपना इलेक्ट्रिसिटी बिल कम कर सकते हैं |

Answered by sirajkaursethi
3

Answer:

विज्ञान ने मनुष्य को अनेक वरदान स्वरूप अविष्कार दिए हैं जिनमें से बिजली भी एक वरदान है। बिजली का आविष्कार करके वैज्ञानिकों ने हम पर बहुत बड़ा अहसान किया है। हमारे जीवन में बिजली का बहुत उपयोग होता है। बिजली ऊर्जा का एक शक्तिशाली स्त्रोत होता है जिसका प्रयोग अनेक कामों को करने के लिए किया जाता है।

बिजली को भाप या पानी से बनाया जाता है। बिजली वैज्ञानिकों के आविष्कारों की बहुत बड़ी नदी है जिससे यह दुनिया हैरान रह गई है। इसके बिना आधुनिक जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। यह पूरा दिन मनुष्य के अनुसार काम करती है यह मनुष्य के लिए भोजन बनाती है, कमरे साफ कराती है और रात को दिन में बदल देती है।

बिजली आज हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग बन चुकी है। आज के समय में घरों में बिजली का प्रयोग और अधिक बढ़ गया है। अगर थोड़ी बहुत देर के लिए बिजली चली जाती है तो बहुत बड़ी समस्या उत्पन्न हो जाती है। आज के आधुनिक जीवन में बिजली मनुष्य के जीवन की एक बहुत बड़ी जरूरत बन गई है जिसके बिना मनुष्य किसी भी काम को करने में सफल नहीं होता है।

Explanation:

Similar questions