Hindi, asked by samarthawate50, 2 months ago

३) बंजर होती जा रही खेती को बचाने के उपाय अपने शब्दों में लिखिए।​

Answers

Answered by Itz2minback
30

Answer:

बंजर होती धरती को बचाने के उपाय होंगे

लगातार केमिकल युक्त उर्वरकों के प्रयोग से बंजर हो रही धरती को बचाने और इससे पैदा होने वाले अनाज के खाने से स्वास्थ्य पर कुप्रभाव को देखते हुए शासन ने जनपद को तीन वर्ष पूर्व जैविक खेती के लिए चयनित किया था। करोड़ो रुपए व्यय करने के बावजूद भी इसमें सफलता नहीं मिली।

Answered by crkavya123
3

Answer:

कृषि या खेती पौधों और पशुओं की खेती का अभ्यास है। [1] गतिहीन मानव सभ्यता के उदय में कृषि प्रमुख विकास था, जिससे पालतू प्रजातियों की खेती ने खाद्य अधिशेष पैदा किया जिससे लोग शहरों में रहने में सक्षम हो गए। कृषि का इतिहास हजारों साल पहले शुरू हुआ था। कम से कम 105,000 साल पहले जंगली अनाज इकट्ठा करने के बाद, नवजात किसानों ने उन्हें लगभग 11,500 साल पहले बोना शुरू किया। भेड़, बकरी, सूअर और मवेशी 10,000 साल पहले पालतू बनाए गए थे। दुनिया के कम से कम 11 क्षेत्रों में पौधों की स्वतंत्र रूप से खेती की जाती थी। बीसवीं शताब्दी में बड़े पैमाने पर मोनोकल्चर पर आधारित औद्योगिक कृषि कृषि उत्पादन पर हावी हो गई, हालांकि लगभग 2 बिलियन लोग अभी भी निर्वाह कृषि पर निर्भर थे।

Explanation:

बंजर होती जा रही खेती को बचाने के उपाय

वहां उत्पादित खाद्यान्नों के नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों के आलोक में और रासायनिक उर्वरकों के चल रहे उपयोग के परिणामस्वरूप भूमि को बंजर होने से रोकने के लिए, सरकार ने तीन साल पहले जैविक खेती के लिए जिले का चयन किया था। लाखों रुपए खर्च करने के बावजूद कुछ काम नहीं आया। अब इस कार्य के लिए केंद्र सरकार का जैविक क्षेत्र अनुसंधान केंद्र हमीरपुर जिले में स्थापित किया गया है। यह कार्य पतंजलि समिति हरिद्वार के माध्यम से किया जाना है। शुक्रवार को इस संबंध में स्थानीय गायत्री मंदिर में बैठक हुई।पतंजलि समिति के केंद्रीय युवा समन्वयक रामाशीष ने कहा कि अगर हम सब मिलकर जमीन बचाने का काम करेंगे तो हम सब बच जाएंगे. हमारी जमीन के जहर के कारण। उन्होंने कहा कि आचार्य बालकृष्ण जिले के किसानों को काम करने के लिए अधिक समय देते हुए पूरी योजना की देखरेख करेंगे और इसे पूरा करेंगे। उनके एजेंडे में सबसे पहले भूमि सुधार आता है, उसके बाद फसल सुधार आता है, तभी किसानों के सुधार का काम पूरा हो पाएगा। इसके लिए प्रत्येक समुदाय के तीन से चार युवा, शिक्षित किसानों की आवश्यकता है। जिन्हें हम मानदेय के अनुसार प्रशिक्षित कर गांव में रखेंगे.

और अधिक जानें

brainly.in/question/30715795

brainly.in/question/26197458

#SPJ3

Similar questions