Hindi, asked by sharmaishant1949, 11 months ago

बैंकिंग सिस्टम के साथ ग्रामीण गरीबों के स्वयं सहायता समूह (SHG) को जोड़ने का कार्यक्रम किस वर्ष एक पायलट परियोजना के रूप में लॉन्च किया गया था?
A. 1990
B. 1992
C. 1998
D. 1999

Answers

Answered by Inflameroftheancient
6

प्रिय सम्मानित दोस्त,

यह एक जुड़ाव परियोजना है जो भारत में गरीब लोगों के लिए क्रेडिट सिस्टम में सुधार करने में बहुत महत्वपूर्ण है जो लगातार ऋण लेते हैं, बैंक जमा की कम संख्या भरते हैं, धन उधारदाताओं पर अपने दैनिक जीवन के लिए और अपने परिवार का समर्थन करने के लिए निर्भर करते हैं।

इन मानदंडों के अनुसार, आवश्यकताओं को उच्च जिम्मेदारी, एक अच्छी विश्वसनीयता, आदि से पूरा नहीं किया जाता है, जिसके कारण दूसरी तरफ, या भारत का ग्रामीण पक्ष विशेष रूप से पीड़ित है और, उच्च क्रेडिट महत्व की मांग कर रहे हैं, जिसमें आवश्यकताओं के मामले में आवश्यकताएं शामिल हैं मजदूरों के पास कोई जमीन नहीं है, जो कि कम आधार पर हैं और कमजोर सीमाओं, व्यापारियों और सौहार्दपूर्ण आदान-प्रदान के साथ सौदेबाजी करने वाले, कम वर्ग में स्थित कारीगर और सामाजिक-आर्थिक सुधारों के अनुसार पिछड़े वर्गों के साथ पर्याप्त रूप से पहुंच नहीं रहे हैं, जनसंख्या के साथ जनजाति के भी एक ही परेशानी है।

ग्रामीण क्षेत्र को सबसे कम लागत और प्रभावी तरीके से वितरित करने के लिए उचित रूप से प्रबंधित क्रेडिट सिस्टम को सुधारने और पर्याप्त रूप से बनाने के लिए, एनएबीएआरडी या नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट के संगठन ने इस कारण पर प्रकाश डाला और पायलट अग्रणी परियोजना के माध्यम से इसे हल करने की कोशिश की आरबीआई बैंक या भारतीय रिज़र्व बैंक नामक बैंकिंग के लिए केंद्रीय रूप से स्थित प्राधिकरण के साथ आयोजित पैनल द्वारा १९९२ के वर्ष में सभी बैंकों के साथ ५०० एसएचजी के बीच संबंध, वाणिज्यिक सहायता और गैर सरकारी संगठनों के समर्थन में काम कर रहे कुछ बैंकों सहित उनके पास इस परियोजना को भारत के गरीब या ग्रामीण पक्ष के लिए उन आवश्यकताओं के तहत बनाया गया है।

इसलिए, मैं अंत में कह सकता हूं कि इस प्रश्न के लिए सही विकल्प होगा, विकल्प बी) १९९२, इस परियोजना को विभिन्न संगठनों और भारत के बैंकिंग प्रमुख के सामूहिक निर्णय से इस वर्ष में शामिल किया गया था।

आशा है कि यह अत्यंत विस्तृत उत्तर आपको इस प्रश्न के लिए संदेह हल करने में मदद करता है।


Anonymous: Well explained!
Inflameroftheancient: Thnx Bro
Answered by Anonymous
6
\huge{Hello Friend}

The answer of u r question is..✌️✌️

☺️☺️✔️✔️Option.B is pariyojana ko Praveen Sangathan aur Bharat ke biking Pramukh Ki samuhik niri Us se is worship Mein Shamil Kiya gaya tha☺️☺️✔️✔️

⭕️Hope it helps!!⭕️

Thank you...⭐️⭐️⭐️
Similar questions