Hindi, asked by Baibhavi0135, 4 months ago

बाल श्रम एक अपराध पर अनुच्छेद लिखे​

Answers

Answered by Siddhimude29
3

Answer:

बाल श्रम किसी भी प्रकार के काम में बच्चों का रोजगार है। यह बच्चों को बचपन से दूर रखता है और उनकी स्कूली शिक्षा में हस्तक्षेप करता है। यह शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से या नैतिक रूप से सभी बच्चों (14 वर्ष से कम आयु) के लिए खतरनाक और हानिकारक है। यह कई उद्योगों द्वारा अपने स्वयं के लाभ के लिए किया गया एक शोषणकारी कार्य है। बाल श्रम पर रोक लगाने के विभिन्न नियम और कानून हैं, लेकिन लोगों द्वारा इसका ठीक से पालन नहीं किया जा रहा है। बाल श्रम का उपयोग आम तौर पर कृषि, कारखानों, खनन और अन्य घर-आधारित विधानसभा संचालन के क्षेत्र में किया जाता है।

हालांकि, 2009-2010 के राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण में यह 4.98 मिलियन बच्चों तक कम हो गया था। 2011 की राष्ट्रीय जनगणना के अनुसार, बाल श्रम में शामिल बच्चों की कुल संख्या (5-14 वर्ष की आयु) 4.35 मिलियन थी। बाल मजदूरी केवल एक राष्ट्रीय समस्या नहीं है; यह दिन-ब-दिन खतरनाक होता जा रहा है। किसी भी खतरनाक उद्योगों में बच्चों (आयु वर्ग 4-14 वर्ष के बीच) को शामिल करना एक आपराधिक मामला है, इसके बावजूद; इसे समाज से खत्म करना बहुत कठिन है।

विभिन्न विकासशील देशों में, बाल श्रम के मुख्य कारण (प्राथमिक कारण) उच्च गरीबी स्तर और गरीब बच्चों के सामने स्कूली शिक्षा के कम अवसर हैं। 2010 के आंकड़ों के अनुसार, बाल श्रम की उच्चतम घटनाएं उप-सहारा अफ्रीका में थीं।

यह कुछ अफ्रीकी देशों द्वारा देखा गया कि 5-14 वर्ष के बीच के लगभग 50% बच्चे काम कर रहे हैं। बाल श्रम का उपयोग आम तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों और अनौपचारिक शहरी अर्थव्यवस्था में उनके माता-पिता या कारखानों के मालिक द्वारा किया जाता है।

Answered by ankajvaish2016
4

Answer:

बाल मजदूरी इंसानियत के लिये अपराध है जो समाज के लिये श्राप बनता जा रहा है तथा जो देश के वृद्धि और विकास में बाधक के रुप में बड़ा मुद्दा है। बचपन जीवन का सबसे यादगार क्षण होता है जिसे हर एक को जन्म से जीने का अधिकार है

Similar questions