Social Sciences, asked by hemrajyadav0583, 23 days ago

बालू टीबा किसे कहते हैं​

Answers

Answered by rohit27951
4

Answer:

मरुस्थलों अथवा रेतीले प्रदेशों में पवन द्वारा बालू या रेत के निक्षेप से निर्मित टीला या टिब्बा। इसकी आकृति बाल चंद्र के समान होती है। इसकी चौड़ाई लम्बाई की तुलना में 10 से 12 गुना तक अधिक पायी जाती है।

Answered by harshshahu292
6

पवन द्वारा रेत एवं बालू के निक्षेप से निर्मित टीलों को बालुका स्तूप अथवा टिब्बा कहते हैं। भौतिक भूगोल में, एक टिब्बा एक टीला या पहाड़ी है, जिसका निर्माण वायूढ़ प्रक्रियाओं द्वारा होता है। इन स्तूपो के आकार में तथा स्वरुप में बहुत विविधता देखने को मिलती हैं। टिब्बा विभिन्न स्वरूपों और आकारों में निर्मित हो सकता है और यह सब वायु की दिशा और गति पर निर्भर करता है।

पवन की दिशा से बालुका स्तूप के बनने कि क्रिया को दिखाता चित्र

म्रत वैली राष्ट्रिय उद्यान में बालुका स्तूप

चेबी अर्ग, मोरक्को

ग्रैन कैनरिया के मसपालोमास में रेत के टिब्बे

बालुका स्तूपो का निर्माण शुष्क तथा अर्धशुष्क भागों के अलावा सागर तटीय भागों, झीलों के रेतीलो तटों पर रेतीले प्रदेशों से होकर प्रवाहित होने वाली सरिताओं के बाढ़ जे क्षेत्रों में, प्लिस्टोसिन हिमानीक्रत क्षेत्रों की सीमा के पास रेतीले भागों में बालुका प्रस्तर वाले कुछ मैदानी भागों में जहां पर बालुका प्रस्तर से रेत अधिक मात्रा में सुलभ हो सके, आदि स्थानों में भी होता हैं। अधिकांश टिब्बे वायु की दिशा की ओर से लम्बे होते हैं क्योंकि इस ओर से हवा रेत को ढकेलती है और रेत को टीले का आकार देती है, तथा वायु की विपरीत दिशा का फलक जिसे "फिसल फलक" कहा जाता है छोटा होता है। टिब्बों के बीच की "घाटी" या गर्त को द्रोण कहा जाता है। एक "टिब्बा क्षेत्र" वह क्षेत्र होता है जिस पर व्यापक रूप से रेत के टिब्बों का निर्माण होता है। एक बडा़ टिब्बा क्षेत्र अर्ग के नाम से जाना जाता है।

Similar questions