Social Sciences, asked by ehteshamalam121hasan, 6 months ago

बोलीविया में जन संघर्ष का मुख्य कारण क्या था​

Answers

Answered by NIHU12345
9

Answer:

बोलिविया, लेटिन अमेरिका का एक गरीब देश है। विश्व बैंक ने यहाँ की सरकार पर नगरपालिका द्वारा की जा रही जलापूर्ति से अपना नियंत्राण छोड़ने के लिए दबाव डाला। सरकार ने कोचबंबा शहर में जलापूर्ति के अधिकार एक बहुराष्ट्रीय लोगों (MNC) को बेच दिये। ... सरकार बातचीत के लिए राजी हुर्इ और हड़ताल वापस ले ली गर्इ।

Answered by SharadSangha
1

बोलीविया पश्चिमी मध्य दक्षिण अमेरिका में एक देश है। चूंकि इस देश में सामाजिक आंदोलन नया नहीं है, लोगों के आंदोलन कई बार हुए और सामाजिक, आर्थिक, पर्यावरणीय और राजनीतिक परिवर्तनों के मामले में देश में भारी प्रभाव डाला।

  • आर्थिक आंदोलन- 1952 में बोलीविया की वामपंथी क्रांतिकारी पार्टी का प्रदर्शन जिसे 52 की क्रांति के नाम से भी जाना जाता है। इससे देश की सामाजिक आर्थिक स्थिति में बदलाव आया जिससे आर्थिक विकास हुआ।
  • राजनीतिक आंदोलन- इसकी शुरुआत 1998 में बोलीविया में समाजवादी सरकार की स्थापना के लिए की गई थी। लोग इस आंदोलन के माध्यम से अधिक पारदर्शिता की मांग करते हैं।
  • पर्यावरण आंदोलन-दिसंबर 1999 से अप्रैल 2000 तक, बोलिवियाई लोगों ने पानी की आपूर्ति के बदले उच्च लागत वसूलने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी को पानी की आपूर्ति के निजीकरण का विरोध किया। इसे इतिहास में जल युद्ध के नाम से भी जाना जाता है।

#SPJ2

Similar questions