Geography, asked by 919322197211, 6 hours ago

ब्राजील मधील शेती उद्योग​

Answers

Answered by loenderkumar581
2

Explanation:

ब्राजील: क्षेत्रफल और जनसंख्या के हिसाब से दक्षिण अमेरिका का सबसे बड़ा गणराज्य। ब्राजील की लकड़ी के कारण पुर्तगालियों ने देश का नाम 'ब्राजील' रखा। देश दक्षिण अमेरिका के लगभग आधे हिस्से को कवर करता है और रूस, कनाडा, चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद आकार में पांचवें स्थान पर है। स्थित है, क्रमशः, और विस्तार rekhavrttiya 5 0 16 'उत्तर। 33 0 45 'डी तक। और 34 0 45 'डब्ल्यू। ७४ ० . तक3 'पश्चिम और पूर्व-पश्चिम अधिकतम लंबाई 4,328 किमी। और उत्तर-दक्षिण की चौड़ाई 4,319 किमी. है। क्षेत्रफल 85,11,965 वर्ग कि.मी. किमी जनसंख्या 11,90,98,992 (1980)। ब्राज़ील की सीमाएँ फ्रेंच गुयाना, सूरीनाम, गुयाना, उत्तर-पश्चिम में वेनेज़ुएला, पश्चिम में कोलंबिया, दक्षिण-पश्चिम में पेरू, बोलीविया, दक्षिण में पराग्वे, अर्जेंटीना और उरुग्वे से लगती हैं। यानी चिली और इक्वाडोर को छोड़कर। संयुक्त राज्य अमेरिका के सभी देशों की सीमाएँ ब्राज़ील से लगती हैं। देश की दक्षिणपूर्वी, पूर्वी और उत्तरपूर्वी सीमाएँ (7,886 किमी) अटलांटिक महासागर से ढकी हैं। अकेले ब्राजील में संयुक्त राज्य अमेरिका की कुल तटरेखा का एक चौथाई हिस्सा है। पूर्वोत्तर तट के साथ 240 किमी, फर्नांडू डी नूरोनिया और रोकास के द्वीपों के साथ। ब्राजील में प्रशांत महासागर में कई छोटे द्वीप हैं। ब्राजील (जनसंख्या 4,11,305 1980) ब्राजील की राजधानी है।

भूगोल: ब्राजील का एक बड़ा हिस्सा पहाड़ी, ऊंचा पठार है जिसमें बहुत कम मैदान हैं। सबसे बड़ा मैदान अमेज़न घाटी के शीर्ष पर स्थित है। तट पर कहीं भी विस्तृत मैदान नहीं हैं। मुख्य पहाड़ों की सीमा उत्तर और पूर्व में वेनेजुएला और गुयाना से लगती है, विशेष रूप से दक्षिण-पूर्वी तट पर।

स्थलाकृति के संदर्भ में, ब्राजील को आगे विभाजित किया गया है (१) अमेज़ॅन घाटी, (२) गुयाना हाइलैंड्स, (३) ब्राजील के हाइलैंड्स, (४) अटलांटिक तट (जिसमें पूर्वोत्तर ब्राजील और दक्षिण-पूर्वी तट शामिल हैं), (५) ) मध्य और दक्षिणी तट पठार क्षेत्र।

(१) अमेज़ॅन घाटी प्राचीन काल में, अमेज़ॅन घाटी को अटलांटिक और प्रशांत महासागरों को जोड़ने वाले महासागर से बदल दिया गया था। घाटी में वर्तमान में 1,000 से अधिक सहायक नदियाँ हैं। यह १,८००,००० वर्ग किमी के क्षेत्रफल के साथ दुनिया का सबसे बड़ा निचला क्षेत्र है। किमी है। अमेज़ॅन बेसिन की ढलान आमतौर पर पश्चिम से पूर्व की ओर होती है, जो उत्तरी और पश्चिमी ब्राजील के अधिकांश हिस्से को कवर करती है। घाटी उत्तर में गियाना पठार से लेकर दक्षिण में मध्य ब्राजील में तेरह दृश्यों तक और सेरा डू रोंगकाडोर पर्वत श्रृंखला और माटु ग्रोसू पठार तक फैली हुई है। अमेज़ॅन बेसिन ब्राजील के पश्चिमी भाग में बहुत व्यापक (1,290 किमी) है, जो पूर्व की ओर संकुचित है। ग्वांतानामो और ब्राजीलियाई हाइलैंड्स सैंटारेम के करीब हैं, जहां इन घाटियों की चौड़ाई बहुत कम (240 किमी) हो गई है। दक्षिण से सहायक शिंगू नदी के आने के बाद से घाटी की चौड़ाई पूर्व की ओर बढ़ रही है। घाटी पूरी तरह से मैला, रेतीली और मैली है। मराज़ो अमेज़न नदी के मुहाने के पास 35,000 वर्ग किमी है। यह विश्व का सबसे बड़ा मीठे पानी का द्वीप (1982) है।

(२) गुयाना के ऊंचे इलाकों में अमेज़ॅन बेसिन के उत्तर में पहाड़ी क्षेत्र शामिल है, जो अमेज़ॅन बेसिन द्वारा ब्राजील के हाइलैंड्स से अलग किया गया है। अमेज़ॅन बेसिन के उत्तर में गुयाना हाइलैंड्स और दक्षिण में ब्राज़ीलियाई हाइलैंड्स की स्थलाकृति पृथ्वी की प्राचीन और बहुत जटिल स्थलाकृति के समान है, जिसे 'ब्राज़ीलियाई जटिल स्थलाकृति' कहा जाता है। इस जटिल स्थलाकृति में आग्नेय चट्टानों के साथ-साथ गर्मी और दबाव से बनने वाली कायांतरित चट्टानें शामिल हैं। इसकी सतह बलुआ पत्थर, शेल और चूना पत्थर से बनी है। माउंट रोराइमा (2,810 मीटर) गुयाना पठार का सबसे ऊँचा स्थान है। इन पर्वत श्रृंखलाओं में वेनेज़ुएला की सीमा पर सेरा कुरपीरा, सेरा परिमा और सेरा पकाराइमा, गिनी, सूरीनाम और फ्रेंच गयाना के बीच की सीमा पर सेरा अकराई और सेरा तुमुक-उमाक शामिल हैं। वे मूल रूप से कैम्ब्रियन प्रागैतिहासिक हैं और इनमें कण होते हैं, सोना, हीरे और कई अन्य कीमती खनिज जीवाश्मों और चट्टानों की संरचनाओं में पाए जाते हैं। इस क्षेत्र में आमपा मैंगनीज उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है। क्रिस्टलीय चट्टानों की सतह भारी वर्षा के कारण गोल पहाड़ियों, उत्तल ढलानों और शीर्ष पर संकरी घाटियों से बनी है।

(३) ब्राजीलियाई हाइलैंड्स: अमेज़ॅन बेसिन के दक्षिण में विशाल पठार को ब्राजीलियाई हाइलैंड्स कहा जाता है। यह अपने उपजाऊ खेत और समृद्ध खनिज संसाधनों के लिए प्रसिद्ध है। पिकू दा बांदेरा (2,890 मीटर) पर्वत श्रृंखला की सबसे ऊंची चोटी है, जो ब्राजील के हाइलैंड्स, सिएरा डी मोंटिकारा में रो डी जनेरियो के तट के समानांतर है। इन पहाड़ों में एक से अधिक ऊंची और खड़ी ढलान है। सेरा डू मार रियो डी जनेरियो के पश्चिम में एक लाइन है। इन पहाड़ों का समुद्र तट टूटी हुई लकीरों (विशाल भृगु) से बना है। ज़िकिटिन्योन्या, दोसी और पाराइबा नदियाँ इस विशाल भृगु के उत्तर में और सेरा डू एस्पिन्यासु पर्वत के पूर्व में तट को नष्ट कर देती हैं। डोसी नदी घाटी की समतलता पहाड़ी क्षेत्रों में नेविगेट करना आसान बनाती है। ये नदियाँ बाढ़ के मैदान और त्रिकोणीय क्षेत्र

(

Similar questions