Social Sciences, asked by manishakapri04, 7 months ago

बेरोजगारी से क्या अभिप्राय है? अर्थव्यवस्था पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है?​

Answers

Answered by lovepawan09
7

Answer:

Unemployment is a key economic indicator because it signals the ability (or inability) of workers to readily obtain gainful work to contribute to the productive output of the economy. More unemployed workers mean less total economic production will take place than might have otherwise.

                                                             OR

बेरोजगारी एक महत्वपूर्ण आर्थिक संकेतक है क्योंकि यह श्रमिकों की क्षमता (या अक्षमता) को संकेत देता है कि अर्थव्यवस्था के उत्पादक उत्पादन में योगदान करने के लिए आसानी से लाभकारी कार्य प्राप्त करें। अधिक बेरोजगार श्रमिकों का मतलब है कि कम से कम कुल आर्थिक उत्पादन होगा अन्यथा की तुलना में हो सकता है।

_________________________________________________

Answered by sarahssynergy
0

बेरोज़गारी एक शब्द है जो उन व्यक्तियों को संदर्भित करता है जो रोजगार योग्य हैं और सक्रिय रूप से नौकरी की तलाश कर रहे हैं लेकिन नौकरी पाने में असमर्थ हैं। इस समूह में वे लोग शामिल हैं जो कार्यबल में हैं जो काम कर रहे हैं लेकिन उनके पास उपयुक्त नौकरी नहीं है।

Explanation:

  • बेरोजगारी का प्रभाव श्रमिकों और राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था दोनों द्वारा महसूस किया जा सकता है और एक लहर प्रभाव पैदा कर सकता है।
  • बेरोजगारी के कारण श्रमिकों को वित्तीय कठिनाई का सामना करना पड़ता है जो परिवारों, रिश्तों और समुदायों को प्रभावित करता है।
  • जब ऐसा होता है, तो उपभोक्ता खर्च, जो कि अर्थव्यवस्था के विकास के प्रमुख चालकों में से एक है, नीचे चला जाता है, जिससे मंदी या अवसाद भी हो जाता है जब उसे छोड़ दिया जाता है।
  • बेरोजगारी के परिणामस्वरूप मांग, खपत और क्रय शक्ति में कमी आती है, जिसके परिणामस्वरूप व्यवसायों के लिए कम लाभ होता है और बजट में कटौती और कार्यबल में कमी आती है।
  • यह एक ऐसा चक्र बनाता है जो चलता रहता है और उस पर किसी प्रकार के हस्तक्षेप के बिना उलटना मुश्किल होता है।
Similar questions