Science, asked by draj44849, 8 months ago

ब्रेल पद्धति क्या है​

Answers

Answered by AviralKumar35
6

Answer:

ब्रेल पद्धति एक तरह की लिपि है, जिसको विश्व भर में नेत्रहीनों को पढ़ने और लिखने में छूकर व्यवहार में लाया जाता है। ... यह लिपि कागज पर अक्षरों को उभारकर बनाई जाती थी और इसमें १२ बिंदुओं को ६-६ की दो पंक्तियों को रखा जाता था, पर इसमें विराम चिह्न, संख्‍या, गणितीय चिह्न आदि नहीं होते थे।

Answered by dackpower
4

ब्रेल पद्धति

Explanation:

ब्रेल उठे हुए डॉट्स की एक प्रणाली है जिसे उन लोगों की उंगलियों द्वारा पढ़ा जा सकता है जो अंधे हैं या जिनके पास कम दृष्टि है। शिक्षक, माता-पिता, और अन्य जो दृष्टिबाधित नहीं हैं वे अपनी आँखों से ब्रेल पढ़ते हैं। ब्रेल भाषा नहीं है। बल्कि, यह एक कोड है जिसके द्वारा कई भाषाएं - जैसे अंग्रेजी, स्पेनिश, अरबी, चीनी और दर्जनों अन्य - लिखी और पढ़ी जा सकती हैं। ब्रेल दुनिया भर के हजारों लोगों द्वारा अपनी मूल भाषाओं में उपयोग किया जाता है, और सभी के लिए साक्षरता का एक साधन प्रदान करता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में उपयोग किया जाने वाला विशिष्ट कोड इंग्लिश ब्रेल, अमेरिकन संस्करण है, लेकिन 2016 तक पढ़ने की सामग्री के लिए मुख्य कोड यूनिफाइड इंग्लिश ब्रेल है, सात अन्य अंग्रेजी बोलने वाले देशों में उपयोग किया जाने वाला कोड।

Learn More

ब्रेल पद्धति क्या है​

https://brainly.in/question/15198778

Similar questions