Geography, asked by SaiCharisma, 8 hours ago

ब्रह्मांड किसे कहते हैं? इस का सचित्र वर्णन करें?​

Answers

Answered by jaishabhola1
3

Answer:

ब्रह्माण्ड सम्पूर्ण समय और अंतरिक्ष और उसकी अंतर्वस्तु को कहते हैं। ब्रह्माण्ड में सभी ग्रह, तारे, गैलेक्सियाँ, खगोलीय पिण्ड, गैलेक्सियों के बीच के अंतरिक्ष की अंतर्वस्तु, अपरमाणविक कण, और सारा पदार्थ और सारी ऊर्जा सम्मिलित है। अवलोकन योग्य ब्रह्माण्ड का व्यास वर्तमान में लगभग 28 अरब पारसैक (91.1 अरब प्रकाश-वर्ष) है।

Attachments:
Answered by MrDesire
2

Answer:

ब्रह्माण्ड सम्पूर्ण समय और अंतरिक्ष और उसकी अंतर्वस्तु को कहते हैं। ब्रह्माण्ड में सभी ग्रह, तारे, गैलेक्सियाँ, खगोलीय पिण्ड, गैलेक्सियों के बीच के अंतरिक्ष की अंतर्वस्तु, अपरमाणविक कण, और सारा पदार्थ और सारी ऊर्जा और यहां तक कि हम भी संपूर्ण जीव जंतु संपूर्ण घटनाएं शामिल है। अवलोकन योग्य ब्रह्माण्ड का व्यास वर्तमान में लगभग 28 अरब पारसैक (91.1 अरब प्रकाश-वर्ष है।

चित्र-ब्रह्मांड का विस्तार

ब्रह्मांड जैसा कि नाम से ही पता लग जाता है ऐसी जगह जिसका कोई अंत ना हो। ब्रह्मांड आपकी कल्पना और सोच से बहुत बहुत बड़ा है जैसा कि मैंने ऊपर बताया है कि हम सिर्फ इस ब्रह्मांड को 91.1 अरब प्रकाश वर्ष जितना व्यास देख पाए हैं।यह ऐसा है जैसे एक रेगिस्तान में धूल का एक कण। ब्रह्मांड बहुत विशाल है और यह निरंतर बढ़ता ही जा रहा है लगभग प्रकाश की गति से भी ज्यादा आप लोग जानते होंगे प्रकाश की गति है लगभग 300000km/sec. तो आप अंदाजा लगा सकते हो कि यह कितना विशाल है और फैलता ही जा रहा है। चलो इसे थोड़ा आसान बनाते हैं। Voyager 1 एक नासा द्वारा भेजा गया अंतरिक्ष प्रोब है जो एक इतिहास बना चुका है क्योंकि इसे लगभग 42 साल पहले लांच किया गया था और यह अब तक मानव निर्मित वस्तु है जो कि160 astronomical unit जितनी दूरी पर जा चुका है। अगर हम यह मान लें vioger 17 किलोमीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से चले तो इसे हमारे सोलर सिस्टम को पार करने में अभी भी 30000 साल लग जाएंगे। हमारे ब्रह्मांड में तो अरबों गैलेक्सी है। ब्रह्मांड और इसके रहस्य कभी भी खत्म नहीं होने वाला विषय है।

Hope it helps you.

Attachments:
Similar questions