Hindi, asked by kotourasan12374, 6 months ago


बीता समय कभी लौटकर नहीं आता of anuched | Don’t spam !!! It’s urgent

Answers

Answered by Arpita1678
1

Answer:

hair is your correct answer

Explanation:

यदपि जीवन की निर्बाध गति के मार्ग में अनेक अवरोध भी आते है लेकिन ये अवरोध जीवन रुपी मार्ग को और अधिक दृढ बनाते है, लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए अभिप्रेरित करते हैं. जीवन कर्म का पथ है और संघर्ष लम्बी साधना है. यह संघर्ष और कर्म तब तक बना रहता है, जब तक सांस चलती है.

इस संसार में प्रत्येक क्षण कर्म होता रहता है अर्थात जीवन आगे बढ़ता रहता है लेकिन समय के साथ जीवन की गति मेल नहीं खाती, परिणामस्वरूप विकास की प्रक्रिया रूक जाती है और जीवन एवं वास्तविकता में एक लम्बा अंतराल आ जाता है. यह अंतराल व्यक्ति को प्श्चाताप, निराशा एवं असफलता की ओर ले जाता है. इसलिए जीवन के प्रत्येक क्षण का सदुपयोग करने की विद्वानों एवं महापुरुषों ने सलाह दी हैं.

जीवन की सफलता एवं सार्थकता सही दसमी पर किये गये सही कार्यों में निहित है. यह तब ही संभव है जब समय के महत्व की पहचान हो, समय के महत्व को पहचानने का सबसे बेहतर ढंग है, अपने समय का अधिकतम सार्थक उपयोग. क्योंकि खोया हुआ धन, जन, स्वास्थ्य किसी प्रकार लौट आए लेकिन गुजरा हुआ समय कमान से निकला तीर, मुहं से निकले शब्द कभी वापिस नहीं आते है.

इतिहास साक्षी है कि जिसने अपने समय का अधिकतम उपयोग किया है, वह सफलता की चोटी पर पहुच गया है गांधी, नेपोलियन, अरस्तु, गणितज्ञ रामानुज, वैज्ञानिक मैडम क्युरी आदि ने न जाने कितने ऐसे अनगिनत नाम है, जिनकी गाथाएं दुनियां जानती है।

mark it as brainliest answer

Similar questions