Hindi, asked by angurmanshare, 1 month ago

बौद्धिक राजनीतिक भूमिका के महत्व को समझाइए​

Answers

Answered by pvelendra
0

Answer:

रोमांटिक से आशय ये कि वो दिल ही दिल में कोई ऐसा अरमान ढोते हैं जिसकी समाज मे जमीन ही नहीं होती। हाँ, साहित्यिक कृतियों और कुछ व्यक्ति विशेष में जरूर मिल जाती है। तो वो इसी के सहारे बिना वस्तुपरक मूल्यांकन किए तीर छोड़ते रहते हैं जिसक़ी कोई ठोस कार्यात्मक जमीन नहीं होती।

अराजकतावाद का अर्थ

Meaning of anarchism

अराजकतावाद राजनीतिक क्रियाशीलता/ सार्थकता का एक जरूरी तत्व जरूर है, लेकिन इस तरंग को तमाम अन्य प्रवृत्तियों से समायोजित करना होता है। वरना ये अराजकतावाद केवल बेढंगे नाच से ज्यादा कुछ नहीं होता।

राजनीतिक समझ में सबसे कठिन काम राजनीतिक दलों की विचारधारा में अंतर व समानता अलगा पाना होता है। राजनीति की साहित्यिक समझ इसमें कुछ मदद नहीं करती बल्कि वैचारिक घालमेल पैदा करती है।

राजनीति केवल सदिच्छाओं या व्यक्ति विशेष की अपनी मर्जी के परिणाम नहीं होती। बहुत से ऐतिहासिक कारक, उपलब्ध राजनीतिक चेतना आदि जिम्मेदार होते हैं जिनका विश्लेषण भी बहुत जरूरी होता है जो साहित्यिक रोमांच से नहीं किया जा सकता।

एक और बात है कि राजनीति में नेतृत्व वर्ग (लीडरशिप) को भी बहुत बारीकी से पकड़ना जानना होता है। एक ही बात जो एक लीडरशिप उठाए तो उसका मतलब प्रभाव परिणाम अलग होगा और दूसरे टाइप का नेतृत्व वर्ग उठाए तो उसका मतलब प्रभाव परिणाम अलग होगा, ये समझ पाना भी बहुत आसान नहीं है।

Similar questions