Environmental Sciences, asked by smansi431, 7 months ago

बायोजिओकेमिकल चक्र क्या है​

Answers

Answered by suhanitandon76
0

Answer:

In ecology and Earth science, a biogeochemical cycle or substance turnover or cycling of substances is a pathway by which a chemical substance moves through biotic (biosphere) and abiotic (lithosphere, atmosphere, and hydrosphere) compartments of Earth.

Answered by skyfall63
1

पारिस्थितिकी और पृथ्वी विज्ञान में, एक बायोजियोकेमिकल (जैव-रासायनिक) चक्र या पदार्थ का कारोबार या पदार्थों का चक्रण एक मार्ग है जिसके द्वारा एक रासायनिक पदार्थ पृथ्वी के बायोटिक (जैवमंडल) और अजैविक (लिथोस्फीयर, वायुमंडल और जलमंडल) के माध्यम से चलता है। रासायनिक तत्वों कैल्शियम, कार्बन, हाइड्रोजन, पारा, नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, फास्फोरस, सेलेनियम और सल्फर के लिए जैव रासायनिक चक्र हैं; पानी और सिलिका के लिए आणविक चक्र; मैक्रोस्कोपिक चक्र जैसे कि रॉक चक्र; सिंथेटिक यौगिकों जैसे पॉलीक्लोराइनेटेड बिपेनिल (पीसीबी) के लिए मानव-प्रेरित चक्र। कुछ चक्रों में जलाशय होते हैं जहां एक पदार्थ लंबे समय तक रहता है।

Explanation:

  • बायोजियोकेमिकल (जैव-रासायनिक) चक्रों को जलाशय के आधार पर दो प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है, गैसीय जैव-रासायनिक चक्र और अवसादी जैव-रासायनिक चक्र। पोषक चक्र में प्रत्येक जलाशय में एक अजैविक भाग और एक विनिमय पूल होता है, जहां एक तेजी से आदान-प्रदान होता है जो कि जैविक और अजैविक पहलुओं के बीच होता है।
  • पोषक तत्व अंततः रासायनिक यौगिक होते हैं। तो, यह प्राकृतिक मार्ग है जहाँ जीवित पदार्थ लगातार परिचालित होता है। एक पारिस्थितिकी तंत्र से पोषक तत्व कभी नहीं खोए जाते हैं। इन पोषक तत्वों का पुनर्चक्रण हर चरण में होता है। एक पारिस्थितिकी तंत्र में विभिन्न घटकों के माध्यम से पोषक तत्वों के इस पुनर्चक्रण को पोषक तत्व चक्र या जैव रासायनिक चक्र कहा जाता है।
  • जैव-रासायनिक चक्रों को जलाशय के आधार पर दो प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है, गैसीय जैव-रासायनिक चक्र और अवसादी जैव-रासायनिक चक्र। पोषक चक्र में प्रत्येक जलाशय में एक अजैविक भाग और एक विनिमय पूल होता है, जहां एक तेजी से आदान-प्रदान होता है जो कि जैविक और अजैविक पहलुओं के बीच होता है।
  • तलछटी चक्रों में जलाशय पूल के रूप में पृथ्वी की पपड़ी होती है। इन चक्रों में रासायनिक घटक शामिल होते हैं जो अधिक पृथ्वी पर होते हैं, जैसे लोहा, कैल्शियम, सल्फर आदि। अवसादी चक्रों की तुलना में गैसीय चक्र अधिक तेजी से चलते हैं। इसका एक प्रमुख कारण बड़े वायुमंडलीय जलाशय हो सकते हैं।
  • गैसीय चक्र वाष्पीकरण के माध्यम से वायुमंडल (वायु) या महासागरों में मौजूद हैं। विभिन्न गैसीय चक्र नाइट्रोजन चक्र, कार्बन चक्र, ऑक्सीजन चक्र और जल चक्र हैं

कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के चक्र की मूल बातें।

कार्बन चक्र

किसी भी पदार्थ को कार्बनिक कहा जाता है यदि उसमें कार्बन होता है। कार्बन आवश्यक है और पोषक तत्वों के अणुओं जैसे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा के उत्पादन के लिए आवश्यक है। पौधे कार्बन डाइऑक्साइड का उपयोग करते हैं और भोजन तैयार करते हैं। पशु, बदले में, पौधों का उपभोग करते हैं। जब पौधे और जानवर सड़ जाते हैं, तो वे कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं। पशु भी श्वसन प्रक्रिया के दौरान कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं। जब जले हुए पदार्थ में कार्बनिक पदार्थ होता है तब कार्बन भी निकलता है। इस तरह, कार्बन डाइऑक्साइड वायुमंडल में अपना रास्ता खोज लेता है। यह फिर से पौधों द्वारा लिया जाता है और जैव रासायनिक चक्र जारी है।

जल चक्र

पौधों द्वारा पानी को मिट्टी से अवशोषित किया जाता है। जब पौधों में वाष्पोत्सर्जन होता है, तो वे पानी छोड़ते हैं। जानवरों में, शरीर का अधिकांश भाग पानी से बना होता है। पशु भी पानी पीते हैं। जब वे पसीना बहाते हैं, तो पानी निकल जाता है और वायुमंडल में वाष्पित हो जाता है।जब जानवरों को अन्य जानवरों द्वारा खाया जाता है, तो पानी एक जीव से दूसरे जीव में चला जाता है। जब जानवरों और पौधों का विघटन होता है, तो वे पानी छोड़ते हैं, जो कि रासायनिक प्रक्रियाओं के कारण होता है। इस तरह, पारिस्थितिकी तंत्र के विभिन्न घटकों के माध्यम से पानी की निरंतर रीसाइक्लिंग होती है।

नाइट्रोजन चक्र

नाइट्रोजन एक बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है जो आनुवंशिक सामग्री - डीएनए और आरएनए में मौजूद है। नाइट्रोजन चक्र को सभी जैव रासायनिक चक्रों में सबसे जटिल माना जाता है और यह प्रकृति में कई रूपों में मौजूद है। नाइट्रिफिकेशन, डीनाइट्रीफिकेशन, नाइट्रोजन फिक्सेशन आदि वे सभी प्रक्रियाएँ हैं जो नाइट्रोजन चक्र से जुड़ी हैं।

ऑक्सीजन  चक्र

शरीर को सीधे ऑक्सीजन की आपूर्ति होती है जिसका उपयोग पौधों और जानवरों को सांस लेने के लिए किया जाता है जैसे कि पानी और हवा। पानी और कार्बन डाइऑक्साइड के "रूप" में, ऑक्सीजन "परिवेश" में लौटता है। यह प्रकाश संश्लेषण के दौरान संयंत्र में भी प्रवेश करता है, कार्बन डाइऑक्साइड और पानी के रूप में और, उप-उत्पाद के रूप में, श्वसन में उपयोग के लिए आणविक ऑक्सीजन के रूप में एक ही प्रक्रिया में जारी किया जाता है। इस प्रकार चक्र समाप्त हो गया है।

To know more

बायोजियोकेमिकल चक्र क्या है? पारिस्थितिकी तंत्र में .....

brainly.in/question/18797740?

Similar questions