Social Sciences, asked by shubham16627675, 10 months ago

Baas drip sinchai Pranali se aap kya samajhte hain​

Answers

Answered by skyfall63
0

ड्रिप सिंचाई को कभी-कभी ट्रिकल सिंचाई कहा जाता है और इसमें मिट्टी पर बहुत कम दर (2-20 लीटर / घंटा) से छोटे व्यास के प्लास्टिक पाइप की व्यवस्था होती है, जिसमें एमिटर या ड्रिपर्स नामक आउटलेट होते हैं। पौधों के करीब पानी लगाया जाता है ताकि मिट्टी का केवल एक हिस्सा जिसमें जड़ें उगती हैं, सतह और स्प्रिंकलर सिंचाई के विपरीत, जिसमें पूरी मिट्टी प्रोफ़ाइल को गीला करना शामिल है। ड्रिप सिंचाई के पानी के साथ, अन्य विधियों की तुलना में अधिक बार (आमतौर पर हर 1-3 दिनों में) अनुप्रयोग होते हैं और इससे मिट्टी में बहुत अनुकूल उच्च नमी का स्तर मिलता है जिसमें पौधे पनप सकते हैं

Explanation:

  • ड्रिप सिंचाई एक प्रकार की सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली है जो पानी की जड़ों और पौधों की जड़ों तक धीरे-धीरे पानी छोड़ने की अनुमति देकर पानी और पोषक तत्वों को बचाने की क्षमता रखती है, या तो मिट्टी की सतह के ऊपर या सतह के नीचे दफन होती है। लक्ष्य सीधे रूट ज़ोन में पानी डालना और वाष्पीकरण को कम करना है।
  • ड्रिप सिंचाई प्रणाली वाल्व, पाइप, ट्यूबिंग और एमिटर के एक नेटवर्क के माध्यम से पानी वितरित करती है। यह कितनी अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया, स्थापित किया गया, बनाए रखा गया और संचालित है, इस पर निर्भर करता है कि ड्रिप सिंचाई प्रणाली अन्य प्रकार की सिंचाई प्रणालियों, जैसे कि सतही सिंचाई या स्प्रिंकलर सिंचाई से अधिक कुशल हो सकती है।

ड्रिप सिंचाई प्रणाली के लिए उपयुक्त फसलें

  1. बागों की फसल। अंगूर, केला, अनार, संतरा, ...
  2. सब्जियां। टमाटर, मिर्च, शिमला मिर्च, गोभी, ...
  3. नकदी फसलें। गन्ना, कपास। ...
  4. पुष्प। गुलाब, कार्नेशन, जरबेरा, एंथुरियम, ...
  5. वृक्षारोपण। चाय, रबड़, कॉफी, नारियल आदि।
  6. मसाला। हल्दी, लौंग, पुदीना आदि,
  7. तेल का बीज।

To know more

Why is drip irrigation system good for some regions ? - Brainly.in

https://brainly.in/question/3391889

Similar questions