Hindi, asked by pajsvenegsnss, 10 months ago

bacchon ko dhumrapan se dur rakhe par vigyapan banaye in hindi


pajsvenegsnss: help

Answers

Answered by smita45
3

Answer:

सर्वप्रथम तो इससे सबसे अधिक फेफड़ों का कैंसर होता है। धूम्रपान करने वालों में इस कैंसर के चांसेस, न करने वालों की अपेक्षा 10 गुना होते हैं। चूंकि इसका पता काफी देर से लगता है इसलिये 95% लोगों की मृत्यु हो जाती है।

2. मुख कैंसर, ओसोफेजेअल कैंसर और पेट का कैंसर भी धूम्रपान से होता है।

3. ब्रॉन्काईटिस, डेंटल केरीस, मसूड़ों के इन्फेक्शन इसी लत के कारण अधिक होते हैं।

4. धूम्रपान से रक्तचाप में वृद्धि होती है, रक्तवाहिनियों में रक्त का थक्का बन जाता है। ऐसे लोगों में मृत्यु दर 2 से 3 गुना अधिक पाई जाती है।

5. धूम्रपान से टीबी होता है। कई ऐसे हॉलिवुड सिंगर्स हैं जिन्होंने इस बात को स्वीकार किया कि अधिक धूम्रपान करने से उनकी आवाज खराब हुई।

6. इससे प्रजनन शक्ति कम हो जाती है। यदि कोई गर्भवती महिला धूम्रपान करती है तो या तो शिशु की मृत्यु हो जाती है या फिर कोई विकृति उत्पन्न हो जाती है।

7. लंदन के मेडिकल जर्नल द्वारा किये गये ‘पैसिव स्मोकिंग: अ साइलेंट किलर’ के नए अध्ययन में पाया गया कि धूम्रपान करने वाले लोगों के आसपास रहने से भी गर्भ में पल रहे बच्चे में विकृतियाँ उत्पन्न हो जाती हैं। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के डॉ. जोनाथन विनिकॉफ के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान माता-पिता दोनों को स्मोकिंग से दूर रहना चाहिए। गर्भवती महिलाएं पैसिव स्मोकिंग के संपर्क में जितना ज्यादा रहेंगी, बच्चे में जन्म दोष का खतरा उतना ही ज्यादा बढ़ जाएगा।

8. धूम्रपान करने वालों में जागरूकता व सोचने समझने की शक्ति कम हो जाती है।

9. जो पुरुष धूम्रपान करते हैं उनकी पत्नियों को सर्वाइकल कैंसर के चांसेस अधिक होते हैं।

10. धूम्रपान करने वाला व्यक्ति भले ही फिल्टर से छनता हुआ धुआं अंदर ले रहा हो, लेकिन जो लोग उसके आसपास हैं, वे बिना छने धुएं को फेफड़ों में खींचने के लिए विवश हैं। सिगरेट से निकले धुएं में 3 गुना निकोटीन, 3 गुना टार और पचास गुना अधिक अमोनिया होता है, जो अत्यंत नुकसानदेह होता है।

11. अमेरिकी कंपनियां हर साल 6 हजार अरब से अधिक सिगरेट का उत्पादन करती हैं जिसका लगभग 97% हिस्सा निर्धन एवं विकासशील देशों में निर्यात किया जाता है जिससे अमेरिका को हर साल 3 अरब डॉलर का फायदा होता है


pajsvenegsnss: 5 line mein likhna hai bhai
pajsvenegsnss: sorry 5 line mein likhna hai
smita45: toh aap bole 5 line mein likho bolke
pajsvenegsnss: are
Similar questions