Hindi, asked by shruti0305, 10 months ago

bachat ka mahatva hindi speech​

Answers

Answered by dreamgirl251611
15

Answer:

जीवन में बचत अथवा संचय का उतना ही महत्व है जितना कि आमदनी का । मनुष्य की आमदनी कितनी ही अधिक हो परंतु यदि उसमें संचय की प्रवृत्ति नहीं है तो उसे समय-समय पर अनेकों कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है ।

मनुष्य का जीवन विभिन्न उतार-चढ़ावों से परिपूर्ण होता है । सुख और दुख जीवन के अभिन्न अंग हैं । करोड़पति व्यक्ति भी दूसरे पल ही कंगाली की अवस्था में पहुँच सकता है । इन परिस्थितियों में मनुष्य की बचत अथवा संचय की प्रवृत्ति उसे उबारने में विशेष सहायता प्रदान करती है ।

वास्तविक रूप में बचत आमदनी का ही एक रूप है ! थोड़ी सी सावधानी और विवेक से अनेक अनावश्यक खर्चों से बचा जा सकता है तथा उस बचत को विशेष आवश्यकता की स्थिति में प्रयोग में लाया जा सकता है । प्राय: यह सुनने में आता है कि धनी व्यक्ति कंजूस होते हैं । परंतु यदि हम विवेकपूर्ण दृष्टि से देखें तो वे अनेक अनावश्यक खर्चों से बचते हैं । बिना बचत को पूर्ण महत्ता दिए हुए कोई भी व्यक्ति धनवान नहीं बन सकता है ।

पैसे अथवा धन की बचत ही महत्वपूर्ण है, आवश्यक नहीं; मनुष्य अनेक रूपों में जीवन में बचत कर सकता है । समय अत्यंत महत्वपूर्ण है । एक बार गुजरा हुआ समय दुबारा वापस नहीं लौटता है । अत: मनुष्य के लिए समय की बचत व उसके महत्व को समझना अत्यंत आवश्यक है ।

समय और धन की बचत के अतिरक्त ऊर्जा की बचत भी अत्यंत महत्वपूर्ण है । देश की जनसंख्या दिन-दूनी रात चौगुनी बढ़ रही है । आज हमारी जनसंख्या एक अरब के आँकड़े को पार कर गई है । दूसरी ओर हमारे ऊर्जा के संसाधन जैसे पेट्रोल, डीजल आदि सीमित हैं ।

इन परिस्थितियों में यदि हमने ऊर्जा संरक्षण अथवा उसकी बचत पर ध्यान नहीं दिया तो आगामी कुछ वर्षों में हम अत्यंत मुश्किलों में पड़ सकते हैं । अत: ऊर्जा की बचत किसी एक व्यक्ति या एक समाज के लिए ही नहीं अपितु संपूर्ण राष्ट्र या व्यापक अर्थों में पूरी मानव सभ्यता के लिए आवश्यक है ।

Answered by KrystaCort
7

बचत का महत्व।

Explanation:

आज का हमारा भाषण का विषय है बचत का महत्व।

बचत का हमारे जीवन में बहुत अधिक महत्व है। बचत एक आमदनी का वह हिस्सा होता है जिसे हम संचय करके अपने भविष्य के लिए रखते हैं। क्योंकि मानव जीवन मैं कोई भी परिस्थिति कभी भी आ सकती है इसलिए बचत हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन जाता है।  

यदि हमारे पास बचत है तो हम अपनी प्रतिकूल परिस्थितियों में भी मजबूत बने रह सकते हैं। बचत होने से एक व्यक्ति को भविष्य में पैसों की कमी से जूझना नहीं पड़ता। बचत होने के हमारे जीवन में कई सारे फायदें है जैसे यदि हमारे पास बचत होती है तो हमें कहीं भी अपना पैसा निवेश करने में किसी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता। यदि हम थोड़ी थोड़ी बचत करते हैं तो वह बचत भविष्य में बहुत अधिक हो जाती है और हमारे भविष्य में आने वाली जरूरतों को पूरा कर सकती है। दुनिया में चाहे कोई कितना भी अमीर व्यक्ति क्यों ना हो पर वह अपने लिए बचत जरूर करके चलता है क्योंकि मानव जीवन में उतार-चढ़ाव एक सामान्य परिस्थिति है और ऐसे समय में बचत हमारी बहुत मदद करती है।

इसलिए हमें सदैव पैसे को खर्च करने से ज्यादा ध्यान उसे बचाने पर लगाना चाहिए।

और अधिक जानें:

बचत का महत्व।

https://brainly.in/question/3862258

Similar questions