Hindi, asked by adarsh9936, 1 year ago

badh kyo aati hai. likhiye 150 words in hindi..


adarsh9936: answer de do acha sa brainlist answer kar dunga.....

Answers

Answered by riyaaaaaaaaa
26
बाढ़ अत्यधिक बारिश और उचित जल निकासी व्यवस्था की कमी के कारण होती है। बाढ़ की गंभीरता हर क्षेत्र के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है और उसी के कारण होने वाला विनाश भी अलग-अलग होता है। जब भी आप को इस विषय पर निबंध लिखने की आवश्यकता होती है तो इस विषय पर आपकी सहायता करने के लिए हमने अलग-अलग लंबाई के निबंध उपलब्ध करवाएं हैं। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी भी बाढ़ पर निबंध को चुन सकते हैं:

बाढ़ ज्यादातर उन क्षेत्रों में आती है जहां अत्यधिक बारिश और ख़राब जल निकासी व्यवस्था होती है। बाढ़ के अन्य कारणों में नदियों और महासागरों से पानी का बहना, बाँध के टूटने के कारण मैदानों में अत्यधिक पानी बहना, ग्लेशियरों के अचानक पिघलने के कारण पानी की अत्यधिक मात्रा में वृद्धि शामिल है। तटीय क्षेत्रों में तूफान और सूनामी बाढ़ का कारण बनते हैं। अन्य प्राकृतिक आपदाओं के रूप में बाढ़ भी विनाश का बड़ा कारण हो सकता है।

दुनिया भर के कई कस्बें और शहर भारी बाढ़ से पीड़ित हैं जिससे लोगों और जानवरों को नुकसान पहुँचा है जिसके परिणामस्वरूप संपत्ति और अन्य मूल्यवान संपत्तियों और मिट्टी तथा पौधों का नुकसान हुआ है। किसान भी बाढ़ से प्रभावित होते हैं क्योंकि इस मौसम की स्थिति के कारण उनकी फसल बर्बाद हो जाती है। एक विशेष स्थान पर कई दिनों के लिए इक्कठा पानी भी विभिन्न रोगों के फैलने का कारण होता है। जब बाढ़ से हालात गंभीर होते हैं तो स्कूल और कार्यालय बंद हो जाते हैं और इससे लोगों के सामान्य जीवन को परेशानी होती है। गंभीर बाढ़ का सामना करने वाले स्थानों को सामान्य होने के लिए महीनों लगते हैं।

विडंबना यह है कि कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जो अक्सर बाढ़ से प्रभावित होते हैं और भले ही सरकार इस समस्या से अवगत हो फिर भी इसे दूर करने के लिए उचित उपाय नहीं किए जा रहे हैं। सरकार को इस समस्या को नियंत्रित करने के लिए अच्छी जल निकासी व्यवस्था और जल भंडारण प्रणाली का निर्माण करना चाहिए।


click on thanks
Answered by itsAngelgirl
10

Answer:

{\huge{\pink{\underline{\underline{Answer}}}}}

भारत विश्व का दूसरा बाढ़ प्रभावित देश है। बाढ़ एक ऐसी स्थिति है जिसमें कोई निश्चित भूक्षेत्र अस्थायी रूप से जलमग्न हो जाता है और जन-जीवन प्रभावित हो जाता है। बाँध टूटना, जलतरंगों की गति बढ़ना, मानसून की अधिकता आदि। भौतिक हानि (इमारतों व घरों का जलमग्न होना) जन स्वास्थ्य को नुकसान (बाढ़ में बीमारी फैलने का खतरा) फसलों और खाद्यान्न पूर्ति पर प्रभाव बचाव के कुछ उपाय 1. बहुउद्देशीय भूस्खलन शिविर 2इंजीनियर द्वारा स्वीकृत ढाँचे (इमारतें)

आफ़त आने पर यह सम्भव है कि आप और आपके घरवाले दफ्तर/कर्मस्थल/पाठशाला में फंस जायें।

इस स्थिति में दूसरे शहर में रहने वाले दोस्त/रिश्तेदार को पहले से 'सम्पर्क-व्यक्ति' निर्णय कर के रखें।

आपातकालीन स्तिथि में अक्सर दूर की टेलिफोन (एस.टी.डी) लायने काम करती है, पर स्थानिय (लोकल) फोन नहीं चलते।

यह ज़रूर जाँच ले कि घर में सबको इस व्यक्ति का नाम, पता और टेलिफोन नम्बर पता है।

बिजली, पानी और गैस के लाइने बन्ध करना सीखे और घर में सबको सीखाये। बाढ़ में इन्हे बन्ध करना आवश्यक हो सक्ता है।

Similar questions