Hindi, asked by swatiprincess, 1 year ago

badminton my favorite game in hindi

Answers

Answered by kvnmurty
9
    बैडमिंटन का खेल मेरे पसंद का खेल है।  यह मैं बचपन से खेलता रहा हूँ।  यह इसलिए अच्छा लगता है क्यों कि मैं अपने घर के पास खेल सकता हूँ।  मैं अपनी बहन और भाई के साथ खेलता हूँ।  कभी कभी मेरे माँ और पिताजी भी शामिल हो जाते हैं ।  मैं सब से अच्छा खेलता हूँ इन सब से।  मैं आचची  तरह से वार कर सकता हूँ और शटिल को बहुत ऊपर से छलांग मारकर  नीचे मारता हूँ सामने वाले मैदान में।

       
इस में एक मैदान होता है जिसमें दो समान भाग होते हैं, एक जाली के दो तरफ ।  एक तरफ के मैदान में बीच में एक रेखा खींची जाती है। एक आदमी एक आदमी से एलईडी सकता है। या तो दो खिलाड़ी सामने वाले दो खिलाड़ियों के खिलाफ ।   किसी एक पार्टी या दल इक्कीस अंकों पर पहुँचती है, तो उसका जीत हो जाता है । बड़े प्रतियोगिताओं में एक मध्यस्थ यानि निर्णायक जाली के पास होता है, और चार निर्णायक मैदान के बाहर की रेखाओं के पास होते हैं।  वे देखते हैं कि शटल  रेखा के किस पार गिरा।

      
मैं अपने  बदन को फिट रखता हूँ।  खूब दूध पीटा हूँ।  जोग्गिंग और व्यायाम करता हूँ। शटिल कॉक थोडासा महंगा पड़ता है, फिर भी हम खेल ते हैं। मैं तो अपने विद्यालय में प्रतियोगिता जीतकर ईनाम भी पाया है।   मुझे यह खेल इस लिए अच्छा लगता है कि खेल में नियम ज्यादा नहीं हैं, सीखना आसान है और खेलना भी।  जमीन पर गिरने का एक खतरा तो है, फिर भी खेलने में मजा आता है।  बाडमिंटन खेलने से हमारा शरीर फिट रहता है। हम मोटे नहीं होते। सब अंगों आपस में समन्वय अच्छा होता है ।  मेरा मन भी बहुत खुश होता है।  बाद में पढ़ाई भी शांत मन से कर लेता हूँ।


      
मुझे तो प्रकाश पादुकोने, दीपिका पादुकोने, गोपीचन्द पी. , आजकल के सर्वश्रेष्ठ लड़की खिलाड़ी  सैना, सिंधु और कुछ खिलाड़ी पसंद हैं।  इंडोनेशिया, चीन, कोरिया, नेदर्लाण्ड , भारत के खिलाड़ी दुनिया में सब से अच्छे खेलते हैं।  कुछ सालों से चल रहे  भारतीय बाडमिंटन लीग बहुत जनरंजक हुआ । मैं सब माच देखता हूँ।  आप देखते रहो, मैं कुछ ही सालों में राष्ट्रीय खेलों में और अंतर राष्ट्रिय खेलों में भारत क प्रतिनिधित्व करुंगा ।


kvnmurty: click on thanks button above pls;; select best answer
Similar questions