Hindi, asked by dhruvmanoj3784, 10 months ago

Bagiche me 1 ghanta essay in hindi

Answers

Answered by SanyaBhasin
53

मेरे घर में एक छोटा सा बगीचा है जो मैंने ख़ुद बनाया है यह बगीचा बड़ा ही सुंदर है। इस

बगीचे में सुंदर -सुंदर फूल लगे हुए हैं जो हर किसी को मदहोश कर देते हैं। बगीचे में हरी -हरी घास लगी हुई है जिसके चारों तरफ़ रंग -बिरंगे फूल खिले हुए हैं। फूलों के चारों तरफ़ झाडियां लगी हुई हैं जो इन्हें सुरक्षा प्रदान करती हैं।

इसके इलावा मेरे बगीचे में कई प्रकार के फलों के पेड़ भी लगे हुए हैं जैसे अमरुद का पेड़ , संतरे का पेड़ , निम्बू का पेड़ लगे हुए हैं। जो हमें फल देते हैं। सभी पेड़ समय समय पर फूल और फल देते हैं। इस बगीचे (Garden) में लगे पेड़ों पर कई पक्षियों ने घोंसले बनाए हुए हैं। दिनभर यहां पक्षियों का तांता लगा रहता है और सुबह होने पर पक्षियों के चहचहाने के आवाजें आने लगती हैं।

इस बगीचे (Garden) में एक बड़ा सा नीम का पेड़ भी लगा हुआ है जिस पर हम गर्मियों की छुटियों पर झूला डालते हैं। पेड़ों के होने पर यहां ज्यादा धूप भी नहीं आती हर समय यहां पर ठंडी छाया बनी रहती है। में और मेरे सभी मित्र इस बगीचे में खूब खेलते हैं और बगीचे में गिरे फूलों को उठाकर उनकी माला बनाते हैं हम दिनभर इस बगीचे में खूब खेलते हैं इसीलिए मुझे मेरा बगीचा बड़ा ही प्यारा है।

में रोज़ाना बगीचे के पौधों को पानी देता हूं और समय समय पर इनका ध्यान रखता हूं और उनमें जरूरत के अनुसार खाद भी डालता हूं। मेरा बगीचा इतना प्यारा है के यहां के हवा के ठंडे झोंके ऐसे लगते हैं प्रकृति की गोद में बैठे हों।

इसीलिए सभी को मेरे बगीचे की तरह अपने घर में भी एक सुंदर सा छोटा सा बगीचा बनाना चाहिए बगीचे हमें कुदरत से जोड़ते हैं इनसे हमें ठंडी और शुद्ध हवा मिलती है जिससे हम कई बिमारियों से बचे रहते हैं।

Answered by deepaksainj
12
issisxxkdlfhldfigjlzktz. mdkfiglb
xldpychxmbkdlfydkxmsoskzaNIaod
Similar questions