Hindi, asked by fahad786, 1 year ago

Bahu Ki Vida summary in Hindi

Answers

Answered by Anonymous
13
Bahu ki Vida kahani kewal ek kahani nhi hai apitu yet hamare samaj ke aaina hai.Is kahani main bataya gya hai k dahej ki pratha ne hamare samaj ko kitni buri tarah jakad
rakha hai.Is kahani main ek sasur apni bahu ko uske mayke isliye nhi jaane data kyunki wo dahej main mili hui rakam se khush nhhi hota.Per jab uski beti ko bhi uske sasural waale dahej ki rakam ke karan nhi bhejte tab unhe apni galti ka ahsaas hota hai.Wo bahu ko uske bhai k sang maayke bhej dete hain.
Answered by alinakincsem
20
नाटक, जिसमें एक बहुत प्रासंगिक सामाजिक संदेश था और दहेज की बुराई के विरुद्ध चेतावनी दी थी, विनोद रास्तोजी ने लिखी और अनिल टिक्कू द्वारा निर्देशित किया। यह खेल एक "जीवन लाल" के घर में खुलता है जहां परमोड शादी करने के बाद अपनी पहली यात्रा के लिए अपनी बहन के घर ले आते हैं। यह अवसर बहुत ही खास और शुभ है, लेकिन जीवन लाल "परमोद" को गले लगाते हुए कड़वा बनाता है क्योंकि उन्होंने जीवन लाल की बहू "कमला" के विवाह में कम दहेज दिया था। वह अवमानना ​​का अपना इशारा दिखाने के लिए अनुष्ठानों को पूरा करने के लिए उसे अपने मातृभूमि को भेजना नकार देता है। उन्होंने यह भी दावा किया कि उन्होंने अपनी बेटी को एक विशाल दहेज के साथ भेज दिया था, जब वह शादी कर चुकी थी और उसके ससुराल के स्थान पर उसे बहुत गर्मजोशी से व्यवहार किया जाता। उनका बेटा "रमेश" उसे "विडा" के लिए ले गए हैं और वह बहुत सुन्दरता से वापस आ जाएगा। लेकिन साथ ही, सभी के निराशा में, रोमेश अकेले घर वापस आते हैं क्योंकि अपनी बहन के ससुराल ने अपने घर को दहेज के रूप में भेजने से इनकार कर दिया था, जिसे वे पर्याप्त माना जाता था, उनके लिए पर्याप्त नहीं था और उन्हें और अधिक उम्मीद थी। इसके द्वारा बिखर गए, जीवन लाल अपनी गलती का एहसास करते हैं और कमला को परमोद भेजते हैं। अश्विनी बाली जीवन लाल, सुरेश शर्मा को परमोद, राजेश्वरी के रूप में सजरा कादिर, कमला के रूप में कमला और मोहम्मद यासीन के रूप में रमेश के रूप में काम करते थे। रोशनी अनिल टिक्कू द्वारा डिजाइन की गई, जबकि सममित शर्मा ने शो का समन्वय किया और प्रस्तुति भी की।
Similar questions