Hindi, asked by tiwarishambhu201, 2 months ago

Bangal ke BunKaro ke daridrata ka Karan kya tha​

Answers

Answered by shrutianand26
0

Explanation:

देश के सबसे बड़े विपक्षी दल भाजपा ने अपना सामजिक आधार बढ़ाने के लिए हथकरघा बुनकरों, मछुआरों और दूसरे गृह उद्योग कारीगरों की समस्याओं पर ध्यान केन्द्रित करने का फैसला किया है. इसी कड़ी में भाजपा के सचिव मुरलीधर राव द्वारा हैदराबाद में बुनकरों की समस्याओं को लेकर किया गया तीन दिन का व्रत खत्म हो गया. इस अवसर पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी ने घोषणा की, कि बुनकरों और दूसरे कारीगरों की समस्याओं पर सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए उनकी पार्टी देशव्यापी आन्दोलन करेगी.

उन्होंने कहा की ऐसा करना इसलिए भी ज़रूरी हो गया है क्योंकि केंद्र सरकार की ग़लत आर्थिक नीतियों के कारण कारीगर समुदायों के सामने गंभीर आर्थिक संकट पैदा हो गया है.

गडकरी के मुताबिक "जो बुनकर देश के सांस्कृतिक विरासत का एक अहम हिस्सा हैं और जिनके द्वारा बनाए गए कपड़ों की विदेशों में ज़बरदस्त मांग है, सरकार की लापरवाही के कारण वे आत्महत्या करने और भूखों मरने के लिए मजबूर हैं".

गडकरी ने बुनकर और कारीगर समुदायों को विश्वास दिलाया कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है, तो वो बुनकरों के पूरे कर्ज़ माफ़ कर देगी.

इसके अलावा पार्टी उन्हें मुफ्त बिजली देने के अलावा वो सभी सुविधाएं भी मुहैय्या कराएगी जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन बिताने वाले परिवारों को मिलती हैं.

गडकरी ने बुनकर और मछुआरों को बैंकों से कर्ज नहीं दिए जाने पर, इन लोगों के महाजनों से ऊंचे दर में कर्ज़ लेने स्थिति की भी कड़ी आलोचना की है.

भाजपा अध्यक्ष नितिन गडकरी के अनुसार भाजपा सांसद जल्द ही इस मुद्दे को संसद के दोनों सदनों में उठाएंगे और प्रधानमंत्री से भेंट कर इस समस्या के समाधान की मांग करेंगे.

Hope it's helpful

please mark me branlist

Similar questions